Move to Jagran APP

लौट रहा है इनका वो गुस्सा, अब क्या फैसला लेंगे धौनी?

वनडे क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे तेज 1000, 3000, 4000 रन के साथ सबसे तेज 10 शतक और वनडे में दुनिया में सबसे

By Edited By: Published: Sun, 31 Aug 2014 10:10 AM (IST)Updated: Mon, 01 Sep 2014 10:19 AM (IST)
लौट रहा है इनका वो गुस्सा, अब क्या फैसला लेंगे धौनी?

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। वनडे क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे तेज 1000, 3000, 4000 रन के साथ सबसे तेज 10 शतक और वनडे में दुनिया में सबसे जल्दी 15 शतक और 5000 रन पूरे करने वाले धुरंधर बल्लेबाज विराट कोहली इन दिनों अपने खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं लेकिन इस ढलते फॉर्म के साथ-साथ जिस गुस्से पर उन्होंने काफी हद तक काबू पा लिया था अब वो भी लौटता नजर आ रहा है। शनिवार को नॉटिंघम वनडे में कोहली ने 40 रन तो बनाए लेकिन कुछ कारण ऐसे हैं कि वो अब भी टीम इंडिया की कमजोर कड़ी बने हुए हैं। क्या हैं ये कारण, आइए जानते हैं।

loksabha election banner

- 14 पारियां, एक अर्धशतक तक नहींः

विराट ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (टेस्ट और वनडे) की अब तक अपनी पिछली 14 पारियों में एक भी पचासा नहीं पूरा किया है। 26 फरवरी 2014 को बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने आखिरी बार शतक जड़ा था। बांग्लादेश के खिलाफ उस मैच में उन्होंने 136 रनों की पारी खेली थी लेकिन उसके बाद से उनका बल्ला जैसे पूरी तरह से ठंडा पड़ गया है। नॉटिंघम वनडे में बेशक कोहली के बल्ले से निकले 40 रन महत्वपूर्ण थे लेकिन बल्लेबाजी के लिए उपयुक्त रही इस पिच पर भी अर्धशतक ना बना पाना विराट की कमजोरी को जता रहा है।

- फिर लौटा वो गुस्सा....:

शनिवार को हुए वनडे मैच में विराट का गुस्सा एक बार फिर उनके चेहरे पर झलका। जाहिर है कि करियर के शुरुआत में उन्हें अपना गुस्से पर नियंत्रण रखने की काफी सलाह मिली थी जिसको उन्होंने सुधार भी लिया था लेकिन शायद खराब फॉर्म की खीझ में अब ये गुस्सा फिर लौट रहा है। तीसरे वनडे मैच में इंग्लिश गेंदबाज बेन स्टोक्स ने उन्हें आउट करने के बाद पीछे से कुछ कहकर उकसाने की कोशिश की जिसके बाद विराट आगबबूला होते नजर आए और बल्ला उठाकर उन्होंने स्टोक्स की तरफ इशारा भी किया। जाहिर है कि वहां गलती स्टोक्स की ही मानी जाएगी लेकिन विराट को अपने गुस्से पर नियंत्रण बनाए रखना होगा वरना फॉर्म में लौटना मुश्किल हो सकता है।

- क्या अब धौनी लेंगे कोई बड़ा फैसला?:

जाहिर है कि संजू सैमसन जैसे कई युवा धुरंधर अपने मौके के इंतजार में बैठे हैं और अगर विराट का ये खराब फॉर्म जारी रहता है तो कप्तान धौनी को कोई कड़ा निर्णय लेना ही होगा क्योंकि अगर ऐसा नहीं हुआ तो बाहर बैठे युवा खिलाड़ियों के साथ ये गलत होगा। भारत मौजूदा वनडे सीरीज में 2-0 की बढ़त बना चुकी है, ऐसे में क्या विराट को आराम देकर धौनी किसी अन्य खिलाड़ी को मौका देंगे ये देखने वाली बात होगी।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.