Move to Jagran APP

दिल्ली में आपका रहना मुश्किल कर देंगे ये कर

नगर निगम उत्तरी ने आगामी वित्त वर्ष के लिए संपत्तिकर में 50 फीसद की बढ़ोतरी प्रस्तावित कर दी है। एकमुश्त पार्किंग शुल्क व फार्महाउस में शादी समारोह पर लगने वाले शुल्क में भी भारी बढ़ोतरी का प्रस्ताव है। इतना ही नहीं कई नए कर भी लगाने की बात कही गई

By Anand RajEdited By: Published: Thu, 20 Nov 2014 08:30 AM (IST)Updated: Thu, 20 Nov 2014 08:53 AM (IST)
दिल्ली में आपका रहना मुश्किल कर देंगे ये कर

नई दिल्ली (राज्य ब्यूरो)। नगर निगम उत्तरी ने आगामी वित्त वर्ष के लिए संपत्तिकर में 50 फीसद की बढ़ोतरी प्रस्तावित कर दी है। एकमुश्त पार्किंग शुल्क व फार्महाउस में शादी समारोह पर लगने वाले शुल्क में भी भारी बढ़ोतरी का प्रस्ताव है। इतना ही नहीं कई नए कर भी लगाने की बात कही गई है। यदि ये सब कर लागू हो गए तो नगर निगम उत्तरी क्षेत्र में आम जनता का रहना मुश्किल हो जाएगा। हालांकि निगम आयुक्त के इस प्रस्ताव को स्थायी समिति और निगम सदन से स्वीकृति मिलनी शेष है। जानिए, किस-किस मामले में बढ़ोतरी और नए कर का प्रस्ताव है..

loksabha election banner

शादी समारोह करना होगा महंगा

12 से 5 एकड़ क्षेत्रफल वाले फार्म हाउस से प्रति समारोह 10000 रुपये तथा 5 एकड़ से ऊपर क्षेत्रफल वाले फार्म हाउस से 20000 रुपये प्रति समारोह लिया जाता है। अब ढाई एकड़ तक के फार्म हाउस में शुल्क 50000 रुपये प्रस्तावित। इससे अधिक के फार्म हाउस से 1 लाख रुपये का शुल्क प्रस्तावित है। मोटल से 1 लाख रुपये प्रति समारोह शुल्क प्रस्तावित है। अवैध रूप से समारोह आयोजित करने वालों से समारोह शुल्क का 5 गुना दंड वसूला जाएगा।

एकमुश्त पार्किंग शुल्क में वृद्धि

एकमुश्त पार्किंग शुल्क की दरें निजी वाहनों के लिए दो हजार से चार हजार रुपये बसों के लिए चार हजार रुपये, आरटीवी से 2500 रुपये और ट्रक इत्यादि से चार हजार रुपये है। जबकि नये प्रस्ताव में इनमें वृद्धि की गई है।

पढ़ेंः 'गंदा भारत' अभियान चला रहा है दिल्ली नगर निगम

पढ़ेंः दक्षिणी नगर निमगः संपत्ति कर 45 फीसद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.