Move to Jagran APP

बिना कार्ड के निकालिए ATM मशीन से पैसा, यह है तरीका

जागरण डॉट कॉम की बिजनेस टीम आपको इस खबर के माध्यम से यही जानकारी देने जा रही है कि आप बिना एटीएम कार्ड के बिना एटीएम मशीन से किस तरह से पैसा निकाल सकते हैं।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 07 Nov 2016 11:07 PM (IST)Updated: Tue, 08 Nov 2016 02:58 PM (IST)
बिना कार्ड के निकालिए ATM मशीन से पैसा, यह है तरीका

नई दिल्ली: खाते में सैलरी के आने की जानकारी प्राप्त करनी हो या फिर एटीएम मशीन से कुछ पैसे निकालने हों..इन दोनों कामों के लिए आपको एटीएम कार्ड की जरूरत पड़ती है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि एटीएम मशीन से आप बिना एटीएम कार्ड के भी पैसा निकाल सकते हैं। जागरण डॉट कॉम की बिजनेस टीम आपको इस खबर के माध्यम से यही जानकारी देने जा रही है कि आप बिना एटीएम कार्ड के बिना एटीएम मशीन से किस तरह से पैसा निकाल सकते हैं। जानिए स्टेप-बाई-स्टेप पूरा पैसा।

loksabha election banner

क्या है पूरी प्रक्रिया:

  • इस खास सुविधा का फायदा लेने के लिए आपको बैंक में जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, बैंक जाने के अलावा आप बैंक कस्टमर सर्विस सेंटर पर कॉल भी कर सकते हैं।
  • रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आपको बैंक की तरफ से आपको एक मोबाइल पर्सनल आईडेंटीफिकेशन नंबर मिलेगा। यह नंबर एटीएम पिन की तरह ही काम करेगा।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एटीएम कार्ड जैसी ही सुविधाएं एमपिन से मिलेगी। हालांकि इसके जरिए आप एक दिन में निर्धारित सीमा में यानी 5000 रुपए (प्रतिदिन) ही निकाल सकते हैं।

ऐसे उठाइए सुविधा का लाभ:

  • बैंकों की तरफ से दी जाने वाली इस खास सुविधा का फायदा लेने के लिए आपको अपने मोबाइल में बैंक से जुड़ी एक एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी।
  • मोबाइल पर एप्लीकेशन खोलने के बाद एमपिन डालकर कार्डलेस विथड्रॉल बटन पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपको मोबाइल पर एक अस्थाई पासवर्ड मिल जाएगा, इसकी मदद से आपको अपना स्थाई पासवर्ड बनाना होगा
  • इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप एटीएम मशीन पर जाइए। वहां जाकर कैश ऑन मोबाइल विकल्प को चुनें। इसके बाद आपको जितना भी पैसा निकालना हो उस राशि को दर्ज करें।
  • इसके बाद एक फार्म खुलेगा जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर, अमाउंट अपना अस्थाई और स्थाई पासवर्ड दर्ज कराना होगा।
  • सभी जानकारियां मैच होने के बाद आपने जो पैसा मशीन से मांगा है वो आपको मिल जाएगा। गौरतलब है कि यह सेवा सेवा अभी कुछ बैंकों की तरफ से ही छोटे पैमाने पर मुहैया कराई जा रही है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.