Move to Jagran APP

निर्यातकों को प्रोत्साहित कर रही है भारत सरकारः निर्मला सीतारमन

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा है कि तीन फीसदी ब्याज सब्सिडी सहित अनेक प्रोत्साहनों से निर्यात को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। देश का निर्यात पिछले साल दिसंबर से घट रहा है। उन्होंने कहा है कि निर्यात में गिरावट का मुख्य रूप से तीन प्रमुख उत्पादों- कच्चे तेल,

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2015 01:26 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2015 02:17 PM (IST)
निर्यातकों को प्रोत्साहित कर रही है भारत सरकारः निर्मला सीतारमन

नई दिल्ली। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा है कि तीन फीसदी ब्याज सब्सिडी सहित अनेक प्रोत्साहनों से निर्यात को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। देश का निर्यात पिछले साल दिसंबर से घट रहा है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा है कि निर्यात में गिरावट का मुख्य रूप से तीन प्रमुख उत्पादों- कच्चे तेल, जिंस और जरूर धातुओं- के दाम में गिरावट और जापान, अमेरिका के साथ-साथ यूरोप महाद्वीप के बड़े देशों से मांग में कमी आना है। निर्मला ने एक इंटरव्यू में कहा, 'मूल्य के हिसाब से निर्यात घट रहा है। हम अपने निर्यात को कुछ प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए काम कर रहे हैं।'

सरकार ने हाल ही में वस्तु निर्यात भारत योजना (एमईआईएस) के तहत प्रोत्साहनों, तीन फीसदी ब्याज सब्सिडी और बढ़ी हुई दर से शुल्क अर्हता वापसी दरों की घोषणा की। मंत्री ने कहा, 'ये कदम (निर्यातकों के) समर्थन की मंशा से उठाए गए हैं।' उन्होंने कहा कि ब्याज सब्सिडी योजना से निर्यातकों को सस्ती दर पर ऋण हासिल करने में मदद मिलेगी।


निर्मला ने कहा, 'ब्याज सब्सिडी 2700 करोड़ रुपये सालाना की दायरे में रहेगी। यह उन लगभग 25 क्षेत्रों पर लागू होगी जो श्रम गहन और जिनमें रोजगार सृजित करने की संभावना है।' उन्होंने कहा कि निर्यात में गिरावट इसलिए नहीं है कि हमारे निर्यात अक्षम हो गए या उनके उत्पाद खराब गुणवत्ता वाले हैं। उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर मांग में कमी है।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.