Move to Jagran APP

टाटा ग्रुप के कौन से शेयर निवेश के लिए अच्छे, किन से रहें दूर, पढ़ें एक्सपर्ट का नजरिया

टाटा संस के चेयरमैन साइरस मिस्त्री हों या रतन टाटा, निवेशकों के लिए सबसे अहम सवाल यह है कि ग्रुप की लिस्टेड तमाम कंपनियों में से कौन सी कंपनियां निवेश के लिए बेहतर हैं?

By Surbhi JainEdited By: Published: Tue, 25 Oct 2016 01:27 PM (IST)Updated: Tue, 25 Oct 2016 05:18 PM (IST)
टाटा ग्रुप के कौन से शेयर निवेश के लिए अच्छे, किन से रहें दूर, पढ़ें एक्सपर्ट का नजरिया

नई दिल्ली। टाटा संस के चेयरमैन साइरस मिस्त्री हों या रतन टाटा, निवेशकों के लिए हमेशा सबसे अहम सवाल यही होगा कि ग्रुप की लिस्टेड तमाम कंपनियों में से कौन सी कंपनियां निवेश के लिए बेहतर हैं? किन कंपनियों में मुनाफावसूली कर ली जाए और किन कंपनियों में फिलहाल निवेश करने से परहेज करना चाहिए। www.jagran.com ने शेयर बाजार के तमाम फंडामेंटल और तकनीकी विशेषज्ञों से बात कर साइरस की विदाई के बाद टाटा ग्रुप की कंपनियों में अच्छे निवेश विकल्प तलाशने की कोशिश की।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें- मिस्त्री को टाटा संस से विदाई, पालोनजी ग्रुप जाएगा कोर्ट; जानें- 10 खास बातें

साइरस मिस्त्री की विदाई का कंपनियों के प्रदर्शन पर होगा कितना असर?

फिनेथिक वेल्थ सर्विसेज के निदेशक विवेक नेगी के मुताबिक टाटा ग्रुप की कंपनियों के प्रदर्शन पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा। ग्रुप की किसी भी कंपनी के शेयर में बड़ी गिरावट खरीदारी का एक अच्छा मौका हो सकता है। विवेक के मुताबिक टाटा मोटर्स और टाटा स्पॉन्ज आयरन के शेयर निवेश की दृष्टि से अच्छे हैं।

रतन टाटा की वापसी पर एक्सपर्ट का नजरिया

मिंट डायरेक्ट के रिसर्च हेड अविनाश गोरक्षकर का मानना है कि रतन टाटा हमेशा से ही टाटा ग्रुप के साथ साथ बाजार की भी पहली पसंद रहे हैं। ऐसे में रतन टाटा की वापसी निश्चित तौर पर साइरस के अचानक जाने के झटके का डैमेज कन्ट्रोल करेगा। साथ ही टाटा ग्रुप की कंपनियों पर आज की प्रतिक्रिया को अविनाश महज त्वरित प्रतिक्रिया के तौर पर मानते हैं। लंबी अवधि के निवेश के लिए अविनाश टाटा ग्रुप की कंपनियों को अच्छा मानते हैं।

किन कंपनियों में की जाए मुनाफावसूली?

फंडामेंटल एनालिस्ट पिशुपति सुब्रामण्यम के मुताबिक साइरस की लीडरशिप में टीसीएस ने निवेशकों को 100 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया। पिशुपति का मानना है कि जो निवेशक बड़े मुनाफे पर बैठे हैं उन्हे निश्चित तौर पर मुनाफावसूली कर लेनी चाहिए। पिशुपति का मानना है कि आईटी सेक्टर के लिहाज से अगला एक साल बहुत बेहतर नहीं लगता है। ऐसे में टीसीएस से बाहर आना लाजमी है। इसके अलावा पिशुपति टाटा ग्रुप की तमाम कंपनियों को लंबी अवधि के लिए अच्छा मानते हैं।

चार्ट्स पर कैसे दिखते हैं टाटा कंपनियों के शेयर?

रिसर्च फर्म Sharetipsinfo के फाउंडर और टेक्निकल एनालिस्ट ऋषि सखूजा के मुताबिक चार्ट्स पर टाटा केमिकल, टाटा मोटर्स और टाटा मोटर्स डीवीआर मजबूत नजर आ रहे हैं। ऋषि इन सभी शेयरों में मध्यम से लंबी अवधि में निवेश की सलाह दे रहे हैं। जबकि टाटा स्टील, टीसीएस और टाटा पावर चार्ट्स पर कमजोर नजर आ रहे हैं। ऐसे में इन शेयरों में छोटी से मध्यम अवधि के लिए सौदे न बनाने की सलाह है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.