Move to Jagran APP

आरबीआई जल्द स्थापित करेगा सेंट्रल फ्रॉड रजिस्ट्री

कर्ज लेकर जालसाजी करने वालों से बैंकों को लग रही चपत को देखते हुए रिजर्व बैंक जल्द ही सेंट्रल फ्रॉड रजिस्ट्री का गठन करेगा।

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Published: Mon, 25 May 2015 10:35 AM (IST)Updated: Mon, 25 May 2015 10:56 AM (IST)
आरबीआई जल्द स्थापित करेगा सेंट्रल फ्रॉड रजिस्ट्री

नई दिल्ली। कर्ज लेकर जालसाजी करने वालों से बैंकों को लग रही चपत को देखते हुए रिजर्व बैंक जल्द ही सेंट्रल फ्रॉड रजिस्ट्री का गठन करेगा। यह पूर्व चेतावनी प्रणाली के तौर पर काम में आएगा। इसका मकसद छल-कपट करने वालों के बारे में तेजी से जानकारी साझा करना और बैंकों को फंसे कर्ज (एनपीए) की समस्या से निपटने में मदद दिलाना है।

loksabha election banner

आरबीआई के शीर्ष अधिकारी ने बताया, "यह जल्द स्थापित होगा। सेंट्रल फ्रॉड रजिस्ट्री स्थापित करने पर काम चल रहा है। यह आरबीआई की देखरेख में काम करेगा।" वर्तमान में ऐसा कोई डाटाबेस नहीं है, जिसका इस्तेमाल बैंक पहले के धोखाधड़ी के मामलों के सभी प्रासंगिक ब्योरे हासिल करने के लिए कर सकें।

इस तरह का डाटाबेस तैयार होने से बैंकों को नए ग्राहकों के साथ संबंध बनाते समय, कर्ज सुविधाएं देते समय और खाते के परिचालन के दौरान किसी भी समय अधिक से अधिक सूचनाएं उपलब्ध कराई जा सकेंगी। इस तरह बैंक रजिस्ट्री से कर्ज मंजूर करते समय उधार लेने वाले ग्राहक की विश्वसनीयता जांच कर लाभ उठा सकते हैं।

आरबीआई के आंकड़ों के अनुसार, दिसंबर, 2014 तक सरकारी बैंकों का ग्रॉस एनपीए 2,60,531 करोड़ रुपये था। इसमें से शीर्ष 30 डिफॉल्टरों के पास बैंकों का 95,122 करोड़ रुपये फंसा है।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.