Move to Jagran APP

टाटा की Nexon अगले साल होगी लांच, Duster, TUV, Creta और Ecosport से है मुकाबला

टाटा मोटर्स जल्‍द ही कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में भी अपने कदम रखने जा रही है।

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2015 10:55 AM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2015 03:00 PM (IST)
टाटा की Nexon अगले साल होगी लांच, Duster, TUV, Creta और Ecosport से है मुकाबला

नई दिल्ली। टाटा मोटर्स जल्द ही कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में भी अपने कदम रखने जा रही है। इसके लिए कंपनी ने नेक्सन नाम की कार का निर्माण पूरा किया है।

loksabha election banner

इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को अगले साल के आखिर में लॉन्च कर दिया जाएगा। हालांकि लॉन्चिंग किस महीने में की जाएगी यह अभी तय नहीं किया गया है।

ऐसी खबर है कि टाटा मोटर्स कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सन को दिल्ली में आयोजित होने वाले ऑटो एक्सपो 2016 में भी प्रदर्शित कर सकती है।

आपको बता दें कि टाटा नेक्सन की पहली झलक 2014 में आयोजित दिल्ली ऑटो एक्सपो में मिली थी। यदि आपने लैंडरोवर इवोक को ध्यान से देखा है तो आप समझ जाएंगे कि इस कार का डिजाइन भी उसी से प्रेरित है।

नेक्सन को फोर्ड की एकोस्पोर्ट, रेनॉल्ट की डस्टर, हुंडई की क्रेटा और महिंद्रा की टीयूवी300 से कड़ा मुकाबला करना होगा।


नेक्सन की तकनीकी विशेषताएं

इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में 1.2-लीटर का 3 सिलिंडर वाला टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और 1.3-लीटर का मल्टीजेट डीजल इंजन लगाया गया है। साथ ही 5-स्पीड मैनुअल और एफ-ट्रॉनिक एएमटी ट्रांसमिशन का विकल्प भी दिया गया है।

इन दिनों टाटा मोटर्स 1.5-लीटर के नए डीजल इंजन के विकास पर काम कर रही है। लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि नए इंजन को नेक्सन में उपयोग किया जाएगा या नहीं।

टाटा की अपकमिंग सेडान का नाम होगा जीका

टाटा मोटर्स ही जल्द लॉन्च होने वाली कॉम्पैक्ट सेडान कार को आधिकारिक नाम मिल गया है। अब तक इसे 'काइट' कोडनेम से जाना जा रहा था। यानी टाटा की नई कॉम्पैक्ट सेडान कार का नाम होगा 'टाटा जीका'।

जल्द ही यह कार बाजार में पेश होने वाली है। जीका को टाटा की ही पुरानी कार इंडिका के एक्स जीरो प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। हालांकि इस प्लेटफॉर्म में कुछ बदलाव भी किए गए हैं।

'जीका' की तकनीकी खासियत

टाटा जीका में 1.05 लीटर का 3 सिलिंडर वाला डीजल इंजन लगाया गया है, जिससे कार को 64 बीएचपी की शक्ति मिलेगी तथा 25 किमी प्रतिलीटर का माइलेज भी मिलेगा।

वहीं पेट्रोल वेरिएंट में 3 सिलिंडर का 1.2 लीटर वाला रेवोट्रोन इंजन लगा है। पूरा इंजन एलमुनियम से बनाया गया है तथा कार को 85 बीएचपी की शक्ति मिलेगी। ऐसी उम्मीद है कि जीका का एएमटी गियरबॉक्स युक्त वेरिएंट भी पेश किया जाएगा।

जीका में टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, फोन तथा ऑडियो सिस्टम भी लगाया गया है।

इसके अलावा ब्लूटूथ सपोर्ट, डुअल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस, इलेक्ट्रिक्ली एडजस्टेबल रियर व्यू मिरर्स तथा फॉगलैम्प भी दिए गए हैं। उम्मीद है कि टाटा इस कार की कीमत को प्रतिस्पर्धियों को ध्यान में रखते हुए तय करेगी।

जीका का मुकाबला ह्युंडे आई10, मारुति सुजुकी सेलेरियो और वैगरऑर से माना जा रहा है।

मर्सिडीज ने उतारी नई परफॉर्मेंस कार, कीमत 2.40 करोड़ रुपये

मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने मंगलवार को एमजी जीटी एस लॉन्च कर दी। महंगी लग्जरी कारें पसंद करने वाली जमात शिद्दत से इसकी प्रतीक्षा कर रही थी।

दिल्ली में मर्सिडीज-बेंज की इस नई कार की एक्स-शोरूम कीमत 2.40 करोड़ रुपये है। एएमजी जीटी एस एएमजी जीटी का ज्यादा पावरफुल वर्जन है। इसकी लांचिंग बर्न्ड श्नाइडर की मौजूदगी में की गई, जो 43 जीत के साथ अब तक के सबसे सफल डीटीएम ड्राइवर रहे हैं।

बहरहाल, मर्सिडीज-एएमजी जीटी एस एसएलएस एएमजी मॉडल की जगह उतारी गई है। इसमें 4.0 लीटर वी8 ट्विन-टर्बो इंजन है, जो 503 बीएचपी पावर और 600 एनएम टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। इसमें 7-स्पीड ड्युअल क्लच ट्रांसमिशन सिस्टम है। यह महज 3.7 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है, जबकि टॉप स्पीड 310 किलोमीटर प्रति घंटा है।

भारतीय बाजार में इसकी प्रतिस्पर्धा जगुआर एफ-टाइप, पोर्श 911 और ऑडी आर8 जैसी परफॉर्मेंस कारों से होगी।

Tata Nixon की फोटो गैलरी देखने के लिए क्लिक करें

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.