Move to Jagran APP

सुषमा स्वराज अंतरसरकारी बैठक की सहअध्यक्षता करने मॉस्को रवाना

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज से तीन दिवसीय यात्रा के लिए रूस जा रही हैं । सुषमा स्वराज रूस की राजधानी मास्को में भारत-रूस अंतर-सरकारी आयोग की वार्षिक बैठक में हिस्सा लेंगी। अंतर-सरकारी बैठक की सह अध्यक्षता विदेश मंत्री और उनके रूसी समकक्ष दमित्री रोगोजिन करेंगे। इस बैठक के

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2015 05:40 PM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2015 06:05 PM (IST)
सुषमा स्वराज अंतरसरकारी बैठक की सहअध्यक्षता करने मॉस्को रवाना

नई दिल्ली। भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज से तीन दिवसीय यात्रा के लिए रूस जा रही हैं । सुषमा स्वराज रूस की राजधानी मास्को में भारत-रूस अंतर-सरकारी आयोग की वार्षिक बैठक में हिस्सा लेंगी। अंतर-सरकारी बैठक की सह अध्यक्षता विदेश मंत्री और उनके रूसी समकक्ष दमित्री रोगोजिन करेंगे।

loksabha election banner

विदेश मंत्री के साथ मास्को आ रहे भारतीय प्रतिनिधिमंडल में उद्योग एवं व्यापार, तेल और गैस, विज्ञान एवं प्राविधि तथा संस्कृति मंत्रालयों के उच्च अधिकारी भी शामिल हैं।

इस बैठक के दौरान दोनों देश अपने मुख्य जोर व्यापार एवं निवेश खासकर परमाणु ऊर्जा समेत ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग को विस्तार देने के उपायों पर बातचीत करेंगे।

गौरतलब है कि, रूस परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग करने के लिए भारत का महत्वपूर्ण साझीदार है। इसके अलावा भारत-मास्को के बीच व्यापार और आर्थिक सहयोग को बढ़ाने पर प्रमुख प्राथमिकता दी जाएगी।

भारत-रूस ने 2025 तक द्विपक्षीय व्यापार को 30 अरब डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। जबकि दोनों देशों के बीच साल 2014 में द्विपक्षीय व्यापार 9.51 अरब डॉलर था।

उल्लेखनीय है कि कि भारत और रूस के बीच अंतर-सरकारी आयोग की बैठक प्रत्येक साल आयोजित की जाती है। इस बार 21वें दौर की बैठक में दोनों देशों के विदेश मंत्री की सह-अध्यक्षता में की जा रही है। रूस और भारत की अंतरसरकारी व्यापारिक-आर्थिक सहयोग आयोग की बैठक 20 अक्टूबर को मास्को में होगी| रूस की ओर से इसकी अध्यक्षता दमित्री रोगोज़िन करेंगे जबकि भारत की ओर से विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इसकी अध्यक्षता करेंगी।

वहीं, रूस में भारत के राजदूत पी.एस. राघवन ने बताया है कि प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा इस वर्ष के अंत तक होने की उम्मीद है| उससे पहले विदेश और रक्षा मंत्रियों की बैठकें होनी हैं|


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.