Move to Jagran APP

सुस्ताकर फिर चढ़ा सेंसेक्स, संवेदी सूचकांक 128 अंक ऊपर

बाजार ने एक दिन की गिरावट के बाद फिर रफ्तार पकड़ ली। ब्याज दरों में कटौती और कंपनियों की बेहतर आय की उम्मीद में निवेशकों ने बैंकिंग और फार्मा फर्मो की अगुआई में चुनिंदा शेयरों में लिवाली की।

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Tue, 28 Oct 2014 10:27 AM (IST)Updated: Tue, 28 Oct 2014 08:06 PM (IST)
सुस्ताकर फिर चढ़ा सेंसेक्स, संवेदी सूचकांक 128 अंक ऊपर

मुंबई। बाजार ने एक दिन की गिरावट के बाद फिर रफ्तार पकड़ ली। ब्याज दरों में कटौती और कंपनियों की बेहतर आय की उम्मीद में निवेशकों ने बैंकिंग और फार्मा फर्मो की अगुआई में चुनिंदा शेयरों में लिवाली की। इससे मंगलवार को बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स 127.92 अंक चढ़कर 26880.82 अंक पर बंद हुआ। यह इस संवेदी सूचकांक का एक माह का सबसे ऊंचा स्तर है। इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 35.90 अंक सुधरकर फिर आठ हजार अंक के स्तर को पार कर गया। यह 8027.60 अंक पर पहुंच गया।

loksabha election banner

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट और विदेशी निवेशकों की लिवाली ने भी बाजार को मजबूती दी। रिजर्व बैंक पर ब्याज दरों को घटाने का दबाव बढ़ा है। दिसंबर में होने वाली बैठक में इस पर फैसला हो सकता है। वित्त मंत्री अरुण जेटली भी निर्माण गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए ब्याज दरों को घटाने का आह्वान कर चुके हैं।

तीस शेयरों वाला सेंसेक्स इस दिन 26788.73 अंक पर मजबूत खुला। नीचे में यह 26764.15 अंक तक गया। लिवाली के झोंके में एक समय यह 26907.14 अंक के ऊंचे स्तर तक पहुंच गया था। बीएसई के सूचकांकों में हेल्थकेयर, पावर और कंज्यूमर ड्यूरेबल खंड की कंपनियों के शेयरों में निवेशकों ने ज्यादा दिलचस्पी ली। सेंसेक्स की तीस कंपनियों में 17 के शेयर चढ़े, जबकि 13 में गिरावट दर्ज की गई।

कमोडिटी कारोबार में उतरेगा बीएसई

नई दिल्ली। विभिन्न जिंसों में वायदा कारोबार के लिए बीएसई एक अलग प्लेटफॉर्म शुरू करने की योजना बना रहा है। अभी इस क्षेत्र में एमसीएक्स और एनसीडीईएक्स का दबदबा है। इस बाबत प्रस्ताव को बीएसई के बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। सूचीबद्ध कंपनियों की संख्या के मामले में बीएसई दुनिया का सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है। हाल ही में देश के सबसे बड़े जिंस वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) में 15 फीसद हिस्सेदारी खरीदने के लिए बीएसई ने आरंभिक बोली लगाई थी।

पढ़े: कालाधन रखने वालों के नाम न खोले सरकार

कहीं सोने के रूप में तो नहीं आ रहा कालाधन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.