Move to Jagran APP

एसबीआइ व आइसीआइसीआइ बने देश के लिए अहम बैंक

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) और आइसीआइसीआइ बैंक को घरेलू अर्थव्यवस्था के लिए दो सबसे अहम बैंक घोषित किया गया है। सरकारी और निजी क्षेत्र के इन दिग्गज बैंकों के लिए यह एलान रिजर्व बैंक (आरबीआइ) की ओर से सोमवार को किया गया।

By Amit MishraEdited By: Published: Mon, 31 Aug 2015 09:50 PM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2015 09:57 PM (IST)
एसबीआइ व आइसीआइसीआइ बने देश के लिए अहम बैंक

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) और आइसीआइसीआइ बैंक को घरेलू अर्थव्यवस्था के लिए दो सबसे अहम बैंक घोषित किया गया है। सरकारी और निजी क्षेत्र के इन दिग्गज बैंकों के लिए यह एलान रिजर्व बैंक (आरबीआइ) की ओर से सोमवार को किया गया।

loksabha election banner

आरबीआइ ने वर्ष 2007-08 के अमेरिका के बैंकिंग संकट से सबक लेते हुए हर वर्ष देश के वित्तीय क्षेत्र के लिए बेहद संवेदनशील बैंकों की घोषणा करने का फैसला किया है। बेहद अहम बैंकों की सूची में शामिल

आइसीआइसीआइ और एसबीआइ के लिए नए नियम भी लागू होंगे। मसलन, इन्हें पूंजी के ज्यादा सख्त मानकों का पालन करना होगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि कहीं अमेरिका की तरह कुछ बैंकों पर ही पूरी अर्थव्यवस्था निर्भर नहीं हो जाए।

आरबीआइ ने पिछले वर्ष देश के लिए अहम बैंकों के नियमों का एलान किया था। यह एक अंतरराष्ट्रीय संधि के मुताबिक किया गया था, ताकि हर देश अपनी अर्थव्यवस्था के लिहाज से महत्वपूर्ण बैंकों का चयन करे। इन बैंकों की विशेष निगरानी की जाएगी, ताकि इनसे जुड़ी हर गतिविधि का समय रहते पता चल सके।

अगर ये बैंक किसी जोखिम में फंसते हैं तो निगरानी एजेंसियों को पहले ही पता चल सकेगा और समय रहते कदम उठाए जा सकेंगे। बहरहाल, एसबीआइ और आइसीआइआइसीआइ ने इस बारे में जारी अपने बयान में कहा है कि अतिरिक्त पूंजी जुटाने में उन्हें कोई समस्या नहीं होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.