Move to Jagran APP

भारत में बनी शानदार तकनीक पर मनाएं जश्नः माइक्रोसॉफ्ट

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला भारत में बनी शानदार तकनीक पर जश्न मनाने की जरूरत है। माइक्रोसॉफ्ट का फोकस हर भारतीय को सशक्त करना है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 30 May 2016 08:49 PM (IST)Updated: Mon, 30 May 2016 09:38 PM (IST)
भारत में बनी शानदार तकनीक पर मनाएं जश्नः माइक्रोसॉफ्ट

नई दिल्ली, प्रेट्र। एक के बाद एक दुनियाभर के कारोबारी दिग्गजों के भारत दौरे जारी हैं। पिछले हफ्ते एप्पल के सीईओ टिम कुक के बाद इस सप्ताह माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला भारत की यात्रा पर हैं। नडेला ने यहां कहा कि भारत में बनी शानदार तकनीक पर जश्न मनाने की जरूरत है। माइक्रोसॉफ्ट का फोकस हर भारतीय को सशक्त करना है, ताकि वे अपने लिए और देश के लिए ज्यादा हासिल कर सकें। दुनिया की दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनी की कमान संभालने के बाद नडेला का यह तीसरा भारत दौरा है।

loksabha election banner

माइक्रोसॉफ्ट के डेवलपर्स के साथ बैठक के बाद नडेला ने कहा, 'मैं जब भी यहां आता हूं, ऊर्जा से भर जाता हूं। यहां पर रचनात्मकता देखना अलग अनुभव है। बड़ा सोचना और बड़ा करना बहुत जरूरी है।' नडेला ने कहा कि भारत ने जो टेक्नोलॉजी बनाई है, उसका जश्न मनाने की जरूरत है। वह वर्चुअल रियलिटी के भविष्य को लेकर बेहद उत्साहित हैं। इससे डिजिटल और फिजिकल यानी भौतिक दुनिया मिल गई है। इससे मिक्स्ड रियलिटी (मिश्रित वास्तविकता) बनी है। वर्चुअल रियलिटी से दुनिया देखने का आपका नजरिया ही नहीं बदलता, बल्कि आप उस दुनिया को भी बदल सकते हैं।

पढ़ेंः मोदी की अमेरिका यात्रा पर कारोबार पांच गुणा करने का बनेगा रोडमैप

आई गालिब की याद, सुनाई गजल

नडेला के मुताबिक उनके सपने आगे बढ़ाने के सिर्फ दो ही जूनून हैं, एक कविता और दूसरा कंप्यूटर साइंस। कहा, 'मैं जब भी महान उर्दू शायर मिर्जा गालिब की गजल 'हजारों ख्वाहिशें ऐसी..' पढ़ता हूं, तो मुझे हर बार इसके अलग-अलग मायने मिलते हैं। इसमें बहुत कुछ है। यह बताती है कि आपके सपने पूरा करना ही काफी नहीं है। सपनें देखने की क्षमता भी होनी चाहिए।'

भारत के लिए अलग इनोवेशन चाहिए

कार्यक्रम में वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट भारत की ग्रोथ का प्लेटफॉर्म है। जिस तरह के इनोवेशन आप सिएटल, न्यूयॉर्क, लंदन और दूसरी जगह करते हैं, वे हमारे हजारीबाग के झंडाचौक में काम नहीं करेंगे। भारत के लिए आपको देश में ही इनोवेशन करने होंगे।

मोदी से मिले नडेला

नई दिल्ली : माइक्रोसॉफ्ट के मुखिया सत्य नडेला ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा और संचार व आइटी मंत्री मंत्री रविशंकर प्रसाद से भी मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने पीएम के साथ आइटी सेक्टर और डिजिटल इंडिया जैसी पहल के लिए भागीदारी बढ़ाने के मुद्दों पर चर्चा की। सूत्रों की मानें तो ओपन सोर्स पॉलिसी, स्काइप और आधार को जोड़ने तथा सरकारी क्षेत्र में क्लाउड सेवाओं पर सहयोग बढ़ाने के इर्द-गिर्द घूमती रही। उन्होंने डिजिटल इंडिया और स्टार्ट अप इंडिया जैसे सरकारी अभियानों के लिए अपनी ओर से मदद का हाथ बढ़ाया है।

छात्रों से की मुलाकात

नडेला ने कुछ छात्रों से मुलाकात के बाद कहा कि यहां के युवा जिन आइडिया पर काम कर रहे हैं वे बहुत ही प्रेरणादाई है। उन्होंने कहा, 'मैंने एक 17 साल के डेवलपर से मुलाकात की। उसने नासा के पहले से मौजूद डेटा से एक एप बनाया है। यह एप बंगाल की खाड़ी के शैवाल पर नजर रखता है। इसके जरिये विश्व के तापमान पर भी नजर रखी जा सकती है। एक आठ साल के बच्चे ने गेम बनाया है, जो चाहता है कि समाज विकास और पर्यावरण में संतुलित संबध स्थापित करे।

पढ़ेंः 670 अरब तक पहुंचेगा भारत में सॉफ्टबैंक का निवेश!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.