Move to Jagran APP

सहारा के खिलाफ आयकर विभाग भी सुप्रीम कोर्ट में

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। पिछले चार महीने से जेल में बंद सहारा प्रमुख सुब्रत राय की मुसीबतें बढ़ती नजर आ रही हैं। अब आयकर विभाग ने भी सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर सहारा पर बकाया करीब 5,000 करोड़ का आयकर दिलाने की मांग की है। इससे इतर सुब्रत राय ने लंदन और न्यूयॉर्क के होटलों को बेचने का सौदा तय करने के लिए 40 दिन की अंतरिम रिहाई मांगी है।

By Edited By: Published: Thu, 03 Jul 2014 05:18 PM (IST)Updated: Thu, 03 Jul 2014 10:39 PM (IST)
सहारा के खिलाफ आयकर विभाग भी सुप्रीम कोर्ट में

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। पिछले चार महीने से जेल में बंद सहारा प्रमुख सुब्रत राय की मुसीबतें बढ़ती नजर आ रही हैं। अब आयकर विभाग ने भी सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर सहारा पर बकाया करीब 5,000 करोड़ का आयकर दिलाने की मांग की है। इससे इतर सुब्रत राय ने लंदन और न्यूयॉर्क के होटलों को बेचने का सौदा तय करने के लिए 40 दिन की अंतरिम रिहाई मांगी है। उनकी रिहाई की अर्जी पर कोर्ट शुक्रवार को सुनवाई करेगा।

loksabha election banner

निवेशकों का पैसा लौटाने को लेकर शीर्ष अदालत के आदेश का पालन नहीं करने पर सहारा समूह के मुखिया के अलावा दो निदेशक भी पिछले चार मार्च से तिहाड़ जेल में हैं। कोर्ट ने सुब्रत राय की रिहाई के लिए 10,000 करोड़ रुपये पूंजी बाजार नियामक सेबी के पास जमा कराने की शर्त रखी है। सहारा आजकल संपत्तियां बेच कर रकम का इंतजाम कर रहा है।

गुरुवार को कोर्ट को सहारा के वकील राजीव धवन सुप्रीम कोर्ट को पैसों के इंतजाम के लिए बेची गई संपत्तियों का ब्योरा दे रहे थे। तभी इस मामले की सुनवाई कर रही जस्टिस टीएस ठाकुर की अध्यक्षता वाली पीठ ने पूछा कि क्या समूह की कुल 38,000 करोड़ की देनदारी के बारे में आयकर विभाग ने कोई आकलन किया है। इस पर आयकर विभाग की ओर से पेश वकील अरिजीत प्रसाद ने कोर्ट को बताया कि विभाग ने भी मामले में पक्षकार बनाने के लिए अर्जी दाखिल की है।

हालांकि धवन ने आयकर विभाग की अर्जी का विरोध किया। कहा कि विभाग इस तरह सीधे सुप्रीम कोर्ट में याचिका नहीं दाखिल कर सकता। उसे कानून की तय प्रक्रिया का पालन करना चाहिए। आयकर विभाग की अर्जी में पक्षकार बनाए जाने का आग्रह करते हुए सहारा से इनकम टैक्स का बकाया करीब पांच हजार करोड़ दिलाए जाने की मांग की गई है। यह बकाया पिछले तीन वषरें- 2009-10, 2010-11 व 2011-12 का है।

सहारा के वकील ने कोर्ट को बताया कि सहारा ने करीब 2,700 करोड़ रुपये के फिक्स्ड डिपॉजिट व 411 करोड़ अहमदाबाद की संपत्ति बेचकर कुल 3,100 करोड़ रुपये सेबी के पास जमा करा दिए हैं। धवन ने बाकी रकम का इंतजाम करने के लिए कोर्ट से लंदन और न्यूयॉर्क के तीन होटलों को बेचने की इजाजत मांगी। उन्होंने कहा कि इनके लिए कर्ज देने वाले बैंक ऑफ चाइना को भी इसमें आपत्ति नहीं है। सौदा तय करने के लिए सुब्रत राय को निजी अंडरटेकिंग पर 40 दिन के लिए रिहाई दी जाए। इन दलीलों पर पीठ ने सेबी से विदेश की संपत्ति बेचने के संबंध में जरूरी सर्तकता के उपाय बताने को कहा है। रिहाई पर भी सेबी से शुक्रवार तक जवाब मांगा है। इस दिन फिर सुनवाई होगी।

पढ़े: सुब्रत की नजरबंद रखने की मांग खारिज

नई पीठ से भी सहारा प्रमुख को नहीं मिली राहत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.