Move to Jagran APP

सरकार ने आरबीआई के डिप्टी गवर्नर को चुनने की प्रक्रिया शुरु की

उर्जित पटेल के आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) गवर्नर बनने के बाद अब केंद्र सरकार ने नए डिप्टी गवर्नर के नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Thu, 29 Sep 2016 11:03 PM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2016 11:05 PM (IST)
सरकार ने आरबीआई के डिप्टी गवर्नर को चुनने की प्रक्रिया शुरु की

नई दिल्ली: उर्जित पटेल के आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) गवर्नर बनने के बाद अब केंद्र सरकार ने नए डिप्टी गवर्नर के नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी है। आरबीआई के पास मौजूदा समय में तीन डिप्टी गर्वनर हैं, जबकि जरूरत के लिहाज से चार डिप्टी गवर्नर होने चाहिए। गौरतलब है कि उर्जित पटेल ने बीते 4 सितंबर को ही पूर्व गवर्नर रघुराम राजन की जगह ली है।

loksabha election banner

नियम के मुताबिक आरबीआई के दो डिप्टी गवर्नर आरबीआई के अंदर से ही चुने जाते हैं जबकि दो लोगों की नियुक्ति बाहर से होती है, जिसमें से एक बैंकर और एक अर्थशास्त्री होता है। आपको बता दें कि उर्जित पटेल अर्थशास्त्र से जुड़े पूल के सदस्य थे।

क्या होनी चाहिए योग्यता:

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर पद के लिए सदस्य को कम से कम 25 साल का अनुभव होना चाहिए और उसकी उम्र 60 से ज्यादा भी नहीं होनी चाहिए।

कितने साल के लिए होगी नियुक्ति?:

इस पद के लिए उपयुक्त आवेदन मंगवाने के दौरान वित्त मंत्रालय ने बताया था कि ये नियुक्ति तीन सालों के लिए होगी। साथ ही व्यक्ति दोबारा नियुक्ति के पात्र भी होगा। इच्छुक उम्मीदवार इस पद के लिए 21 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं।

कितना मिलेगा वेतन?:

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर पद पर काम करने वाले व्यक्ति को 80,000 रुपए का वेतन मिलेगा। आवेदन करने वाले व्यक्ति को लोक प्रशासन में काम करने का अनुभव होना चाहिए। साथ ही उसके पास भारत सरकार में सचिव या उसके समकक्ष के स्तर पर या किसी भारतीय या अंतरराष्ट्रीय सार्वजनिक वित्तीय संस्थान में काम करने का अनुभव होना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.