Move to Jagran APP

विश्व व्यापार मेलाः सबसे बड़े दल के साथ आ रहा है पाकिस्तान

राजधानी में 14 नवंबर से शुरू होने वाले विश्व व्यापार मेले में पाकिस्तान अपनी महत्वपूर्ण उपस्थिति दर्ज कराने जा रहा है। इसके पीछे वहां के बने सामानों के प्रति भारतीयों की अधिक रुचि को कारण माना जा रह है।

By Anand RajEdited By: Published: Thu, 06 Nov 2014 08:37 AM (IST)Updated: Thu, 06 Nov 2014 08:52 AM (IST)
विश्व व्यापार मेलाः सबसे बड़े दल के साथ आ रहा है पाकिस्तान

नई दिल्ली (अभिनव उपाध्याय)। राजधानी में 14 नवंबर से शुरू होने वाले विश्व व्यापार मेले में पाकिस्तान अपनी महत्वपूर्ण उपस्थिति दर्ज कराने जा रहा है। इसके पीछे वहां के बने सामानों के प्रति भारतीयों की अधिक रुचि को कारण माना जा रह है।

loksabha election banner

पाकिस्तान लगभग 120 कंपनियों के साथ इंडियन ट्रेड प्रमोशन आर्गनाइजेशन (आइटीपीओ) में हिस्सा लेगा। इसके लिए उसने मेले में सबसे अधिक जगह बुक कराई है। इतनी जगह मेले में सहभागी व फोकस देश ने भी बुक नहीं कराई है। न ही इतने व्यापक स्तर पर व्यापारी लेकर आ रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका इस बार सहभागी देश है लेकिन उसने मात्र 500 वर्ग मीटर ही जगह बुक कराई है। जबकि पहली बार मेले में भागीदारी करने आ रहे कोरिया ने तो मात्र 200 वर्ग मीटर जगह ही बुक कराई है।

आइटीपीओ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान ने 900 वर्ग मीटर की जगह ली है साथ ही 250 वर्ग मीटर जगह और लेने के लिए गुजारिश की है। पाकिस्तान ने इसके लिए मोटा पैसा चुकाया है। पिछले वर्ष पाकिस्तान से मात्र 87 कंपनियां ही मेले में हिस्सा लेने आई थीं।

विश्व व्यापार मेले में प्रतिवर्ष हैंडीक्राफ्ट, कपड़े, मसाले और पत्थर के व्यापारी आते हैं और अच्छा व्यापार करके जाते हैं। कुछ माह पूर्व प्रगति मैदान में ही आयोजित एक कार्यक्रम में पाकिस्तानी प्रदर्शनी काफी सफल मानी गई क्योंकि यहां पर पाकिस्तानी सामानों की अच्छी बिक्री हुई। इसलिए भी व्यापारियों के हौसले बुलंद हैं। आइटीपीओ के जनरल मैनेजर वी कुमार का कहना है कि पिछले वर्ष से इस बार मेले में आने वाले देशों की संख्या थोड़ी बढ़ी है।

विगत वर्ष मात्र 19 देशों ने हिस्सा लिया था। वहीं इस वर्ष 25 देशों ने मेले में आने के लिए अपनी सहमति दी है। मेले में पहली बार कोरिया, कुवैत, बांग्लादेश, जर्मनी, तिब्बत, किरगिस्तान आ रहे हैं। भूटान ने भी आने के लिए आवेदन किया था लेकिन अभी उनकी उपस्थिति स्पष्ट नहीं है।

टिकटों में नहीं हुई है बढ़ोतरी

इस वर्ष प्रगति मैदान में आयोजित होने वाले विश्व व्यापार मेले के टिकटों में कोई बढोतरी नहीं होने जा रही है। आइटीपीओ के एक अधिकारी ने बताया कि इस वर्ष भी पूरे 15 दिन के लिए 1500 रुपये का पास बनेगा। जो बिजनेस डे और जनरल डे में काम करेगा। शुरू के पांच दिन बिजनेस डे में प्रत्येक दिन का टिकट 400 रुपये होगा। जबकि जनरल डे में 50 रुपये प्रति व्यक्ति और 30 रुपये प्रति बच्चा तथा अवकाश के दिन 80 रुपये प्रति व्यक्ति व 50 रुपये प्रति बच्चा होगा।

पढ़ेंः मेले में दबंगई, होटलों में तोड़फोड़

पढ़ेंः सांस्कृतिक कार्यक्रम में मंत्रमुग्ध हुए दर्शक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.