Move to Jagran APP

आर्थिक सुधारों का असर, 241 अंक चढ़ा सेंसेक्स

एशियाई बाजार 0.7-2.3 फीसदी तक बढ़कर बंद हुए हैं। यूरोपीय बाजारों में 2.5-3 फीसदी की मजबूती देखने को मिली।

By Atul GuptaEdited By: Published: Mon, 20 Jun 2016 09:40 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jun 2016 08:16 PM (IST)
आर्थिक सुधारों का असर, 241 अंक चढ़ा सेंसेक्स

मुंबई, एजेंसी। घरेलू शेयर बाजार सोमवार को अच्छी-खासी बढ़त पर बंद हुए। बावजूद इसके कि यह स्पष्ट हो गया है कि रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन दोबारा यह जिम्मेदारी नहीं संभालेंगे। असल में राजन का जाना पहले से ही लगभग तय था और केंद्रीय बैंक के काम पर उनके जाने से ज्यादा असर नहीं होगा, खुद गवर्नर ने भी ऐसा कहा है।
बाजार की तेजी में आर्थिक सुधारों की दिशा में मोदी सरकार के आगे ब़़ढने की भी भूमिका रही। विमानन, रक्षा और फार्मा जैसे कई क्षेत्रों में एफडीआई की सीमा ब़़ढाई गई है। इन सबके अलावा ग्लोबल मार्केट में मजबूत रझान का भी असर हुआ। एशिया के अन्य ब़़डे शेयर बाजार 2.3 फीसद तक बढ़त पर बंद हुए और यूरोपीय बाजार 2.5 फीसद बढ़त पर खुले।
सेंसेक्स 241 अंक यानी 0.9 फीसद तेजी के साथ 26,866.92 पर बंद हुआ। निफ्टी 68.3 अंक या 0.84 फीसद बढ़त लेकर 82,38.5 के स्तर पर रहा। बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में 0.4 फीसद तेजी दर्ज की गई।
आईटी, मेटल, ऑटो, रियल्टी, टेलीकॉम और कैपिटल गुड्स इंडेक्स में 2 फीसदी तक तेजी रही। बैंक निफ्टी सुस्त रहा, लेकिन सरकारी बैंकों के इंडेक्स में 1.25 फीसदी तेजी दर्ज की ई। एफएमसीजी शेयरों में मामूली बिकवाली हुई।

loksabha election banner

टाटा मोटर्स में 4 फीसद उछाल
टाटा मोटर्स 4 फीसद और टाटा स्टील 3.3 फीसद बढ़त पर बंद हुए। भारती एयरटेल, अंबुजा सीमेंट, टाटा मोटर्स डीवीआर और इन्फोसिस में 2.6 फीसदी तेजी दर्ज की गई। टीसीएस में 2 फीसदी तेजी रही। दूसरी ओर एक्सिस बैंक, एशियन पेंट्स, आयशर मोटर्स, आईटीसी, सन फार्मा, कोल इंडिया और गेल की ट्रेडिंग 0.8-0.4 फीसद गिरावट पर बंद हुई।

पढ़ें- केंद्र ने नहीं दिया मौका,इसलिए हट रहे राजन: स्वामी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.