Move to Jagran APP

3 से 4 अक्टूबर के बीच बैठक करेगी एमपीसी, तय करेगी ब्याज दर

आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल की अध्यक्षता में नई मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की पहली बैठक 3-4 अक्टूबर को होगी

By Surbhi JainEdited By: Published: Fri, 30 Sep 2016 03:48 PM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2016 03:50 PM (IST)
3 से 4 अक्टूबर के बीच बैठक करेगी एमपीसी, तय करेगी ब्याज दर

loksabha election banner

नई दिल्ली: आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल की अध्यक्षता में नई मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की पहली बैठक 3-4 अक्टूबर को होगी। यह समिति ब्याज दरें तय करने के मुद्दे पर अहम फैसला लेगी। भारतीय रिजर्व बैंक के हालिया बयान में बताया गया कि साल 2016-17 की चौथी द्विमासिक मौद्रिक नीति की समीक्षा के लिए 3 और 4 अक्टूबर को बैठक करेगी। आपको बता दें कि मौद्रिक नीति समिति का फैसला 4 अक्टूबर 2016 को दोपहर 2 बजकर 30 मिनट पर बेवसाइट में प्रकाशित कर दिया जाएगा।

अभी तक आरबीआई के गवर्नर ही ब्याज दर, रेपो दर और अल्पकालिक उधारी दर पर फैसला किया करते थे। हालांकि इस बार ब्याज दर पर फैसला करने के लिए एक शक्तिशाली पैनल का गठन किया गया। गौरतलब है कि बीते

गुरुवार को सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम में संशोधन और केंद्रीय बैंक के गवर्नर की अध्यक्षता में 6 सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति की स्थापना को अधिसूचित किया। आरबीआई एक्ट के प्रावधानों के मुताबिक मौद्रिक नीति समिति के छह सदस्यों में से तीन सदस्य आरबीआई से होंगे और अन्य तीन सदस्यों की नियुक्ति केंद्रीय बैंक करेगा।

सरकार ने आरबीआई एक्ट में यह संशोधन भारत रिज़र्व बैंक अधिनियम की धारा 45ZB द्वारा प्रदत्त शक्तियों के अनुसार गुरुवार को अधिसूचित किया। रिजर्व बैंक के गवर्नर इस समिति के पदेन अध्यक्ष होंगे जबकि भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर मौद्रिक नीति समिति के प्रभारी के तौर पर काम करेंगे।

स्वतंत्र सदस्यों में चुने गए तीन नाम:

नए आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल की अध्यक्षता में मौद्रिक नीति समिति में जिन तीन स्वतंत्र लोगों को नियुक्त किया है उनमें भारतीय सांख्यिकी संस्थान के प्रोफेसर चेतन घाटे, दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के निदेशक पमी दुआ और आईआईएम अहमदाबाद के प्रोफेसर रवींद्र एच ढोलकिया का नाम शामिल है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.