Move to Jagran APP

बड़ी कार कंपनियों की सुस्ती टूटने के आसार

मानसून का महीना देश की बड़ी कार कंपनियों के लिए काफी सुहाना साबित हो रहा है। जून, 2015 में खराब बिक्री देखने के बाद जुलाई, 2015 का महीना मारुति सुजुकी, हुंडई, टाटा मोटर्स जैसी कार कंपनियों की कारों की बिक्री ने रफ्तार पकड़ ली है। इनमें से कई कंपनियों की

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Sat, 01 Aug 2015 09:31 PM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2015 09:43 PM (IST)
बड़ी कार कंपनियों की सुस्ती टूटने के आसार

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। मानसून का महीना देश की बड़ी कार कंपनियों के लिए काफी सुहाना साबित हो रहा है। जून, 2015 में खराब बिक्री देखने के बाद जुलाई, 2015 का महीना मारुति सुजुकी, हुंडई, टाटा मोटर्स जैसी कार कंपनियों की कारों की बिक्री ने रफ्तार पकड़ ली है। इनमें से कई कंपनियों की नई कारें अगस्त से बाजार में बिकनी शुरू होंगी। इससे बिक्री की रफ्तार और बढ़ने के आसार हैं।

loksabha election banner

देश की दिग्गज कार कंपनी मारुति सुजुकी की बिक्री में 22.5 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। मारुति ने जुलाई में कुल 1,10,405 कारों की बिक्री की है। अच्छी बात यह है कि कंपनी की छोटी कारों के वर्ग (वैगन आर, अल्टो वगैरह) 31.3 फीसद का इजाफा हुआ है। इसके अलावा कॉम्पैक्ट सेगमेंट (रिट्ज, स्विफ्ट, एस्टिलो वगैरह) में भी 13.9 फीसद की वृद्धि हुई है। कंपनी की इस महीने प्रीमियम एसयूवी एस-क्रॉस लांच होने वाली है। इसकी अभी से ही काफी बुकिंग चल रही है। इसी तरह देश की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी हुंडई मोटर ने घरेलू कार बाजार में जुलाई में 24.7 फीसद ज्यादा कारें बेची हैं। अभी दस दिन पहले ही कंपनी ने अपनी एसयूवी क्रेटा लांच की है। इसकी 15 हजार से ज्यादा बुकिंग हो चुकी है। इस लिहाज से अगस्त में भी कंपनी की कारों की बिक्री अच्छी होने वाली है। कंपनी की नई कार आइ20 एक्टिव की बिक्री की रफ्तार भी अच्छी बनी हुई है।

भारतीय कार बाजार में अपनी खोई पहचान बनाने के लिए प्रयासरत टाटा मोटर्स की पैसेंजर कारों की बिक्री भी इस महीने 27 फीसद बढ़ी है। कंपनी पिछले छह महीने में तीन नई कारें बाजार में उतार चुकी है। यही वजह है कि इसकी कारों के प्रति ग्राहकों का भरोसा फिर से लौट रहा है। होंडा कार्स की बिक्री तो लगातार अच्छी बनी हुई है। इसकी बिक्री 18 फीसद बढ़ी है। इस महीने कंपनी ने अपनी नई जैज भी लांच की है। इसका असर अगस्त व सितंबर में दिखाई देने के आसार हैं। इस तरह से कंपनी की बिक्री लगातार बेहतर होने की संभावना है।

बड़ी कंपनियों को छोड़ दें तो अन्य के लिए भारतीय बाजार में अभी मंदी है। टोयोटा किर्लोस्कर की बिक्री में बमुश्किल दो फीसद का इजाफा हुआ है। महिंद्रा व महिंद्रा की बिक्री छह फीसद घटी है। मंदी के असर से दोपहिया कंपनियां भी नहीं निकल पाई है। हीरो मोटोकॉर्प की बिक्री इस महीने आठ फीसद कम हुई है। जबकि लगातार अच्छी बिक्री बनाए रखने वाली होंडा की बिक्री महज 2.15 फीसद बढ़ी है। अब यह मानसून पर निर्भर करेगा कि दोपहिया कंपनियों की बिक्री रफ्तार पकड़ पाती है या नहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.