Move to Jagran APP

ब्लैक मनी की घोषणा का आज आखिरी दिन, 30 सितंबर के बाद आयकर विभाग करेगा सख्त कार्रवाई

जिस किसी ने भी अपने पास काला धन छुपा कर रखा है उसके लिए आज (शुक्रवार) आखिरी मौका है।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Fri, 30 Sep 2016 10:56 AM (IST)Updated: Wed, 11 Jan 2017 03:59 PM (IST)
ब्लैक मनी की घोषणा का आज आखिरी दिन, 30 सितंबर के बाद आयकर विभाग करेगा सख्त कार्रवाई

नई दिल्ली: जिस किसी ने भी अपने पास काला धन छुपा कर रखा है उसके लिए आज (शुक्रवार) आखिरी मौका है। आपको बता दें कि आयकर विभाग ने इनकम टैक्स डिक्लयरेशन स्कीम (आईडीएस) के तहत लोगों को ब्लैकमनी का खुलासा करने के लिए 30 सितंबर तक का वक्त दिया था। यह मियाद आज खत्म हो रही है।

loksabha election banner

शुक्रवार रात 12 बजे तक कर दें खुलासा:

30 सितंबर (शुक्रवार) को आयकर विभाग के ऑफिस रात 12 बजे तक खुले रहेंगे। केंद्र सरकार ने एक जून को इनकम टैक्स डिक्लयरेशन स्कीम 2016 शुरू की थी।

नहीं किया खुलासा तो कार्रवाई को रहें तैयार:

वहीं अगर किसी ने 30 सितंबर रात 12 बजे तक ब्लैकमनी का खुलासा नहीं किया तो यह मत समझिएगा कि आप बच गए। आयकर विभाग ने डेड लाइन खत्म होने के बाद ऐसे लोगों के लिए एक एक्शन प्लान भी तैयार कर रखा है। यानी जिन लोगों ने आईडीएस के तहत अपनी ब्लैकमनी के बारे में कोई भी जानकारी सरकार को नहीं दी है उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के पास कर चोरों से जुड़ी तमाम वित्तीय जानकारियां और डेटा मौजूद है जिसकी मदद से ऐसे लोगों पर कार्रवाई की जा सकती है। बोर्ड को यह निर्देश दिया जा चुका है कि वो इन सूचनाओं के जरिए ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई के लिए पृष्ठभूमि बनाने को तैयार रहें। इसमे उन लोगों को छोड़ दिया जाएगा जिन्होंने आय प्रकटीकरण योजना (आईडीएस) यानि कि अनुपालन खिड़की के माध्यम से अपने काले धन की जानकारी मुहैया करा दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.