Move to Jagran APP

देश में है अच्छे अर्थशास्त्रियों की कमी: रघुराम राजन

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने मंगलवार को देश में अच्छे अर्थशास्त्रियों की कमी पर चिंता जताते हुए कहा कि बेहतर प्रतिभाओं की कमी से नीति निर्माण प्रभावित हो रहा है। राजन ने कहा, 'हमारे देश में क्षमतावान अर्थशास्त्रियों की काफी कमी है। मैं हर दिन अपने कामकाज में

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Published: Wed, 29 Jul 2015 10:48 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2015 11:00 AM (IST)
देश में है अच्छे अर्थशास्त्रियों की कमी: रघुराम राजन

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने मंगलवार को देश में अच्छे अर्थशास्त्रियों की कमी पर चिंता जताते हुए कहा कि बेहतर प्रतिभाओं की कमी से नीति निर्माण प्रभावित हो रहा है।

loksabha election banner

राजन ने कहा, 'हमारे देश में क्षमतावान अर्थशास्त्रियों की काफी कमी है। मैं हर दिन अपने कामकाज में यह देखता हूं। दिल्ली, मुंबई और पूरे देश में इनकी जरुरत है। हमने अर्थशास्त्रियों की एक पीढ़ी खो दी है।'

उचित नीतियों के लिए अच्छे अर्थशास्त्रियों की जरुरत को बताते हुए राजन ने कहा कि जिस अर्थशास्त्र की हमें जरुरत है वह अर्थशास्त्र की बुनियाद को समझने की जरुरत पर टिकी है। मसलन मूल्य सिद्धान्त तथा सामान्य संतुलन। यह समझने में सबसे मुश्किल अवधारणा है।

उन्होंने कहा कि बहुत सी नीतियां सामान्य संतुलन को समझे बिना बनाई जाती हैं। यह किसी अर्थशास्त्री का सबसे बडा योगदान हो सकता है। राजन ने मंगलवार को यहां मेघनाद देसाई अकादमी आफ इकनॉमिक्स का उद्घाटन करते हुए यह बात कही। हालांकि, यह कार्यक्रम बंद दरवाजे में हुआ था, लेकिन आयोजकों ने आज गवर्नर के हवाले से यह बयान जारी किया।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.