Move to Jagran APP

कोनिनसेग वन:1 ने बनाया स्‍पीड का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

कोएनिगसेग वन:1 कार ने स्‍पीड के मामले में एक नया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड कायम किया है।

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2015 08:37 AM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2015 08:38 AM (IST)
कोनिनसेग वन:1 ने बनाया स्‍पीड का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली। कोएनिगसेग वन:1 कार ने स्पीड के मामले में एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया है। यह कार महज 18 सेकंड में 0 से 300 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार तक पहुंच गई। कार ने यह रिकॉर्ड स्वीडन के टेस्ट ड्राइव ट्रैक एंजेलहोम में बनाया है।

prime article banner

कोएनिगसेग एक स्वीडिश कार निर्माता कंपनी है, जिसने इस कार को 2014 में जेनेवा मोटर शो में सबसे पहले प्रदर्शित किया था। इसकी स्पीड को देखते हुए लोगों ने इसे हाइपर कार कहना शुरू कर दिया है।

कार को फैक्टरी के ड्राइवर रॉबर्ट सर्वान्स्की ने ड्राइव किया था। उन्होंने इस कार को 17.95 सेकंड में 300 किमी प्रति घंटा की स्पीड में पहुंचा दिया था। इसी के साथ कार का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया है। अब तक सबसे तेज कार चलाने का रिकॉर्ड 21.19 सेकंड था। जिसे कोएनिगसेग ने तोड़ दिया है।

कंपनी का कहना है कि कार का वजन और इसका पावर एक समान है, जिससे इसे जबरदस्त संतुलन मिलता है। आपको बता दें कि कार का कुल वजन 1,340 किग्रा है और इसका इंजन 1340 पीएस पावर जेनरेट करता है।

वन:1 में 5.0 लीटर का वी8 इंजन लगाया गया है और इसकी कीमत 12.5 करोड़ रुपए रखी गई है। (इस कीमत में टैस और आयात कर शामिल नहीं हैं।)

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.