Move to Jagran APP

जीवनभर सुखी रहना चाहते हैं तो आप इस तरह करें फाइनेंशियल प्लानिंग

लोग अपने भविष्य की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए निवेश करते है और इंश्योरेंस लेते हैं। लेकिन फाइनेंशियल प्लानिंग करते वक्त हम सब ऐसी कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर देते हैं जिसका खामियाजा भविष्य में भुगतना पड़ता है।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 10 Oct 2016 11:17 PM (IST)Updated: Thu, 13 Oct 2016 04:24 PM (IST)
जीवनभर सुखी रहना चाहते हैं तो आप इस तरह करें फाइनेंशियल प्लानिंग

नई दिल्ली: लोग अपने भविष्य की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए निवेश करते है और इंश्योरेंस लेते हैं। लेकिन फाइनेंशियल प्लानिंग करते वक्त हम सब ऐसी कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर देते हैं जिसका खामियाजा भविष्य में भुगतना पड़ता है। इसी तरह की कुछ गलतियों को दूर करने के लिए जागरण डॉट कॉम की टीम फाइनेंशियल मैनेजमेंट से जुड़े कुछ खास टिप्स बताने जा रही है।

loksabha election banner

लॉन्ग टर्म और शॉर्ट टर्म लक्ष्य करें तय:

लॉन्ग टर्म के लिए लक्ष्य जैसे कि रिटायरमेंट, बच्चों की पढ़ाई, बच्चों की शादी आदि में ज्यादा कॉर्पस की जरूरत होती है। शॉर्ट टर्म यानि कि छोटे समय के लक्ष्यों में छोटा निवेश हॉराइजन और कम कैपिटल की जरूरत होती है। अपने लक्ष्यों का आकलन करने के बाद ही निवेश करें और हर चरण को ट्रैक करें जिससे कि आप अपनी प्रगति का विश्लेषण कर सकें। विशेषज्ञों का के मुताबिक लंबे अवधि के लक्ष्य जो कि पांच साल से अधिक के समय सीमा के लिए होते हैं, उनके लिए इक्विटी म्युचुअल फंड्स में निवेश करें। छोटी अवधि के लक्ष्य जो पांच वर्ष से कम की समय सीमा के लिए होते हैं उनके लिए डेट म्युचुअल फंड्स में बैंक एफडी या आरडी के विकल्प के तौर पर निवेश करें।

उधार लेते समय रखें ध्यान:

लोन तभी लें जब बहुत जरूरी हो। अपने बेहतर लाइफस्टाइल के लिए लोन लेना गलत है। इसे तभी लेना चाहिए जब वास्तव में जरूरत हो जैसे कि बच्चे की पढ़ाई, आदि के लिए। विशेषज्ञों का मानना है कि पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करते समय रिडयुसिंग इंटरेस्ट लोन का चयन करना चाहिए। फिक्स्ड इंटरेस्ट लोन में तय इंटरेस्ट रेट की तुलना में अधिक पैसों का भुगतान करना पड़ता है।

छोटी उम्र से करें बचत की शुरुआत:

अपने जीवन की पहली नौकरी लगते ही बचत शुरू कर देनी चाहिए। राशि कितनी ही छोटी क्यों न हो लेकिन, बचत करनी चाहिए। ऐसा करने से आपको अपनी पूंजी बढ़ाने के लिए ज्यादा समय मिल जाता है।


समझदारी से करें निवेश:

पैसा कमाने और निवेश करने में बहुत अंतर होता है। अच्छा कमाने के साथ-साथ यह भी सोचना चाहिए कि कैसे अपनी पूंजी को बढ़ाया जा सकता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अपनी कमाई को बढ़ाने के लिए इक्विटी में निवेश करना बेहतर विकल्प है।

अपनी ह्युमन कैपिटल को बढ़ाने का करें प्रयास:

जीवन में आगे चलकर आपके कमाने की क्षमता ह्युमन कैपिटल के बराबर होती है। आपकी स्किल, जानकारी, उसको अमल में लाना और अपने काम से सीखा गया अनुभव सबसे बड़ा एसेट होता है। अगर इसका ध्यान न रखने से आपको बता दें कि आप अपनी भविष्य में होने वाली कमाई पर असर डाल रहे हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक अपने निजी और कामकाजी जीवन में संतुलन बनाएं और साथ ही नई स्किल्स को सीखने का भी समय जरूर निकालें।

अपने फाइनेंस की योजना बनाएं:

भविष्य को आर्थिक रुप से सुरक्षित सुनिश्चित करने के लिए योजना बनाना बेहद महत्वपूर्ण है। साथ ही इसका ध्यान रखा जाए कि कैसे अपने फाइनेंसिस का आवंटन करें और कब अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। आपका फाइनेंशियल प्लान ऐसा होना चाहिए जिससे ये पता चल सके कि आपको कितना और कितने समय तक निवेश की जरूरत है। निवेश एक्सपर्ट के मुताबिक यदि आप निवेश के बारे में उचित जानकारी नहीं रखते हैं तो किसी सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर की राय जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.