Move to Jagran APP

अब 'स्मार्ट कार सिस्टम' बताएगा ड्राइविंग में गलती

भारतीय वैज्ञानिक ने एक ऐसा कार सिस्टम बनाया है जो ड्राइवरों को गलत तरीके से ड्राइव करने पर अलर्ट दे देगा।

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Published: Tue, 05 May 2015 10:05 AM (IST)Updated: Tue, 05 May 2015 10:06 AM (IST)
अब 'स्मार्ट कार सिस्टम' बताएगा ड्राइविंग में गलती

वाशिंगटन। भारतीय वैज्ञानिक ने एक ऐसा कार सिस्टम बनाया है जो ड्राइवरों को गलत तरीके से ड्राइव करने पर अलर्ट दे देगा। कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर आशुतोष सक्सेना और उनके सहकर्मियों द्वारा संयुक्त रूप से बनाया गया यह सिस्टम दुर्घटनाओं में कमी लाने में मददगार साबित हो सकता है।

loksabha election banner

इस सिस्टम को 2015 में रोम में आयोजित होने वाले रोबोटिक साइंस एंड सिस्टम्स कॉन्फ्रेंस में प्रदर्शित किया जाएगा। आशुतोष का कहना है कि वाहन की सुरक्षा के लिए उसकी बाहरी हिस्से में कई सुरक्षा सिस्टम मौजूद हैं लेकिन अंदर ड्राइवर की निगरानी करने वाले की भी जरूरत है। स्मार्ट कार सिस्टम में ड्राइवर के हेड मूवमेंट और आगे के रास्ते के मुताबिक अलर्ट दिए जाएंगे।

ऐसे किया डिजाइन

आशुतोष और उनके सहकर्मियों ने 10 ड्राइवरों का वीडियो रिकॉर्ड किया। इसमें उन्होंने दो महीने तक ड्राइवर को दिखने वाला आगे का रास्ता, शहर में ड्राइविंग और लगभग 1800 किमी के फ्रीवे (रास्ते) का वीडियो बनाया।

ऐसे मिलेगी गलत ड्राइविंग की चेतावनी

रडार और कैमरे से ड्राइवर के पूर्वानुमानित एक्शन और वाहन की लोकेशन के आधार पर सिस्टम यह बता देगा कि कब ड्राइवर का अगला कदम जानलेवा भी हो सकता है। अगर ड्राइवर वन-वे रास्ते पर भी वाहन ले जाता है तो भी सिस्टम संदेश दे देगा।

साढ़े तीन सेकंड पहले दी चेतावनी

आशुतोष ने बताया कि सिस्टम की टेस्टिंग में उसके ड्राइवर के एक्शन 77.4 फीसदी बार समय पर बताए और 3.53 सेकंड पहले से बता दिए थे। इन कुछ सेकंड से लोगों की जान भी बच सकती है। उन्होंने कहा कि प्रदर्शन से पहले इस सिस्टम में और सुधार की जरूरत है।

चेहरे से पता चलेंगे पूर्वानुमानित एक्शन

सिस्टम के अंतर्गत, एक कम्प्यूटर लगातार ड्राइवर के चेहरे के हाव-भाव और गतिविधियों की निगरानी करेगा। कम्प्यूटर में पहले से ही खतरनाक मोड, लेन बदलने, यूटर्न के मुताबिक डाटा स्टोर किया गया है।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.