Move to Jagran APP

आर्थिक विकास की दौड़ में चीन से भी आगे निकला भारत

दुनिया भर की एजेंसियों ने वैसे तो यह कयास लगाया था कि आर्थिक विकास दर के मामले में भारत चालू वित्त वर्ष के दौरान विश्व की सबसे तेज रफ्तार अर्थव्यवस्था वाले देश चीन से आगे निकल जाएगा। लेकिन सरकार के ताजा आंकड़े बताते हैं कि यह कारनामा पिछली तिमाही (जनवरी

By Anand RajEdited By: Published: Sat, 30 May 2015 08:30 AM (IST)Updated: Sat, 30 May 2015 09:04 AM (IST)
आर्थिक विकास की दौड़ में चीन से भी आगे निकला भारत

नई दिल्ली (जागरण ब्यूरो)। दुनिया भर की एजेंसियों ने वैसे तो यह कयास लगाया था कि आर्थिक विकास दर के मामले में भारत चालू वित्त वर्ष के दौरान विश्व की सबसे तेज रफ्तार अर्थव्यवस्था वाले देश चीन से आगे निकल जाएगा। लेकिन सरकार के ताजा आंकड़े बताते हैं कि यह कारनामा पिछली तिमाही (जनवरी से मार्च, 2015) के दौरान ही हो चुका है। इस दौरान भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर 7.5 फीसद रही है जबकि चीन की अर्थव्यवस्था इस दौरान 7 फीसद की तेजी से आगे बढ़ी थी।

loksabha election banner

इस प्रकार चीन को पछाड़ कर भारत दुनिया का सबसे तेज विकास दर वाला देश हो गया है। वित्त वर्ष 2014-15 के दौरान भारत की आर्थिक विकास दर 7.3 फीसद रही है, जो बताता है कि मोदी सरकार का पहला साल संतोषजनक रहा है। मोदी को विरासत में (वर्ष 2013-14) में 6.6 फीसद की रफ्तार वाली अर्थव्यवस्था मिली थी।

चौथी तिमाही ने बदली तस्वीर

वर्ष 2014-15 की चारों तिमाहियों में अर्थव्यवस्था में क्रमश: 6.7 फीसद, 8.4 फीसद, 6.6 फीसद और 7.5 फीसद की वृद्धि दर हासिल हुई है। तीसरी तिमाही में (6.6 फीसद) मंदी के जो आसार बने थे, वह अंतिम तिमाही (जनवरी से मार्च - 7.5 फीसद) में खत्म हो गए हैं। देश के सकल घरेलू उत्पाद का आकार 106.44 लाख करोड़ रुपये रहने का अनुमान लगाया गया है। यह वर्ष 2013-14 से 7.3 फीसद ज्यादा है।

सरकार के लिए अच्छी बात यह है कि कृषि और खनन को छोड़ कर अर्थव्यवस्था के अन्य सभी वर्गो ने सात फीसद से ज्यादा की रफ्तार पकड़ी है। दोनों प्रमुख सर्विस सेक्टर में 10.5 से 11.5 फीसद की वृद्धि दर बहुत ही अहम है। क्योंकि पिछले वर्ष इसकी रफ्तार कम हुई थी और विशेषज्ञों ने भारत में सर्विस सेक्टर (व्यापार, होटल, रीयल एस्टेट, वित्तीय सेवा आदि) के दिन लदने की बात कही थी।

तीसरी तिमाही के अनुमान घटाए

आर्थिक विकास दर के ये आंकड़े संदेह से परे नहीं है। क्योंकि अक्टूबर-दिसंबर की तिमाही में पहले सरकार ने 7.5 फीसद की आर्थिक विकास दर हासिल होने की बात कही थी, लेकिन अब उसे घटा कर 6.6 फीसद कर दिया गया है। जानकारों का मानना है कि आंकड़ों में इतना बड़ा अंतर कई तरह की आशंकाएं पैदा करता है। हालांकि औद्योगिक उत्पादन की बदहाल स्थिति और कर्ज वितरण की सुस्त रफ्तार के बावजूद चौथी तिमाही में निजी निवेश की रफ्तार बढ़ी है। इसके चलते मैन्यूफैक्चरिंग क्षेत्र के प्रदर्शन में भी चौथी तिमाही में तेज सुधार देखने को मिला है।

कई स्तरों पर चुनौतियां बरकरार

कई जानकारों का मानना है कि सात फीसद से ज्यादा की आर्थिक विकास दर के बावजूद अभी कई स्तरों पर चुनौतियां बरकरार हैं। मैन्यूफैक्चरिंग की रफ्तार बढ़ने से रोजगार के अवसर तो पैदा होंगे। लेकिन 15 से 20 वर्षो में बेरोजगारी और गरीबी दूर करने के लिए भारत को हर वर्ष 10 से 12 फीसद की आर्थिक विकास दर हासिल करनी होगी। मसलन, मोदी सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था में मैन्यूफैक्चरिंग की हिस्सेदारी मौजूदा 18 फीसद से बढ़ा कर 25 फीसद करने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए हर वर्ष 13 से 14 फीसद की वृद्धि दर मैन्यूफैक्चरिंग में होनी चाहिए।

पिछले दो वर्षो से इसमें औसतन 6.2 फीसद रही है। पीएचडी चैंबर के अध्यक्ष आलोक बी श्रीराम का कहना है कि सरकार को कई स्तरों पर सुधार करने होंगे। फिक्की के महासचिव ए दीदार सिंह ने कहा है कि अर्थव्यवस्था में इस तेजी के बावजूद उद्योग जगत नया निवेश करने को तैयार नहीं है। इसी तरह से मानसून की स्थिति खराब है और मांग भी काफी सुस्त पड़ी हुई है। सरकार को इन मुद्दों को देखना होगा।

- अब यह साफ है कि अर्थव्यवस्था सुधार की तरफ है। सबसे अच्छा प्रदर्शन मैन्यूफैक्चरिंग का रहा है। इसका मतलब हमारी आर्थिक विकास दर आठ और नौ फीसद या इससे ज्यादा तेजी से बढ़ सकती है।

-अरुण जेटली, वित्त मंत्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.