Move to Jagran APP

आइगेट के अधिग्रहण से वेमुरी की चांदी

फ्रांस की कंपनी केपजेमिनी के प्रतिद्वंद्वी फर्म आइगेट का अधिग्रहण करने के साथ ही अमेरिकी फर्म के सीईओ अशोक वेमुरी की दौलत में करीब 120 करोड़ रुपये का इजाफा होगा। केपजेमिनी ने सोमवार को एलान किया था कि वह चार अरब डॉलर में आइगेट को खरीदेगी। यह पूरा सौदा नकद

By Sanjay BhardwajEdited By: Published: Wed, 29 Apr 2015 12:06 AM (IST)Updated: Wed, 29 Apr 2015 01:14 AM (IST)
आइगेट के अधिग्रहण से वेमुरी की चांदी

न्यूयॉर्क। फ्रांस की कंपनी केपजेमिनी के प्रतिद्वंद्वी फर्म आइगेट का अधिग्रहण करने के साथ ही अमेरिकी फर्म के सीईओ अशोक वेमुरी की दौलत में करीब 120 करोड़ रुपये का इजाफा होगा। केपजेमिनी ने सोमवार को एलान किया था कि वह चार अरब डॉलर में आइगेट को खरीदेगी। यह पूरा सौदा नकद में होगा।

prime article banner

2013 में आइगेट के प्रमुख बने वेमुरी के फर्म में चार लाख शेयर हैं। करार के तहत केपजेमिनी ने आइगेट के प्रत्येक शेयर के लिए 48 डॉलर की पेशकश की है। इस भाव से वेमुरी की जेब में 1.92 करोड़ डॉलर यानी तकरीबन 120 करोड़ रुपये पहुंच जाएंगे। इस साल फरवरी में वेमुरी ने आइगेट के 18,750 शेयर बेच दिए थे। इन्हें 39.01 डॉलर प्रति शेयर के भाव से बेचा गया था। इस शेयर बिक्री से वेमुरी ने करीब पांच करोड़ रुपये कमाए थे।

केपजेमिनी को अधिग्रहण से जनरल इलेक्टि्रक और रॉयल बैंक ऑफ कनाडा जैसे आइगेट के ग्राहकों तक पहुंच मिल जाएगी। इसके जरिये केपजेमिनी के अमेरिकी कारोबार में बढ़ोतरी होगी। यह उत्तरी अमेरिका को उसका सबसे बड़ा बाजार बना देगा।

न्यूजर्सी की कंपनी आइगेट एप्लिकेशन, नेटवर्क और बिजनेस प्रोसेस आउसोर्सिग स्पेशलिस्ट है। यह केपजेमिनी को इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज, हेल्थकेयर और मैन्यूफैक्चरिंग मार्केट में विस्तार करने में भी मदद करेगी। इस साल केपजेमिनी और आइगेट का साझा सालाना रेवेन्यू 12.5 अरब यूरो (14 अरब डॉलर) होगा। म‌र्ज्ड ग्रुप में करीब 1,90,000 कर्मचारी होंगे। इसका ऑपरेटिंग मार्जिन 10 फीसद होगा।

पढ़ें : सोलर लाइटिंग में प्रवेश को हैवेल्स ने खरीदी प्राम्पटेक कंपनी

पढ़ें : ब्राजील की दवा कंपनी ड्यूमेड प्रोड्यूटोस का 2.6 करोड़ रुपये में अधिग्रहण करेगी सिप्ला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.