Move to Jagran APP

इफको कनाडा में लगाएगी यूरिया प्लांट

सहकारी क्षेत्र की उर्वरक कंपनी इफको कनाडा में 1.6 अरब डॉलर की लागत से यूरिया प्लांट लगाएगा। भारतीय मुद्रा में निवेश की यह रकम करीब 9,600 करोड़ रुपये बैठती है। कनाडा के क्यूबेक प्रांत की सरकार ने इफको की सहायक इकाई को यह प्लांट लगाने की मंजूरी दी है।

By Edited By: Published: Sat, 19 Apr 2014 09:01 PM (IST)Updated: Sat, 19 Apr 2014 09:01 PM (IST)
इफको कनाडा में लगाएगी यूरिया प्लांट

नई दिल्ली। सहकारी क्षेत्र की उर्वरक कंपनी इफको कनाडा में 1.6 अरब डॉलर की लागत से यूरिया प्लांट लगाएगा। भारतीय मुद्रा में निवेश की यह रकम करीब 9,600 करोड़ रुपये बैठती है। कनाडा के क्यूबेक प्रांत की सरकार ने इफको की सहायक इकाई को यह प्लांट लगाने की मंजूरी दी है। इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर्स को-ऑपरेटिव [इफको] ने एक बयान में कहा कि क्यूबेक प्रांत के मंत्रिमंडल ने 26 मार्च को यह फैसला लिया था। शुक्रवार को इसकी अधिसूचना जारी की गई।

loksabha election banner

प्रस्तावित प्लांट की यूरिया उत्पादन क्षमता 16 लाख टन और डीजल एक्जॉस्ट फ्लूइड [डीईएफ] उत्पादन क्षमता 7,60,000 टन होगी। इस परियोजना के बड़े शेयरधारकों में से एक क्यूबेक का एग्री फूड संगठन ला कूप फेडरी सालाना पांच लाख टन यूरिया खरीदने पर सहमत हुआ है। इसकी बिक्री पूरे कनाडा और अमेरिका के कई राज्यों में की जाएगी। इफको के सीएमडी यूएस अवस्थी ने कहा कि इस प्लांट से उत्पादन वर्ष 2017 में शुरू होगा। कंपनी अब प्लांट के निर्माण और विकास पर ध्यान केंद्रित करेगी। प्लांट क्षेत्र की हवा, पानी व मिंट्टी की गुणवत्ता सहित पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए सभी जरूरी उपाय करेंगे, जैसा कि कंपनी ने गुजरात के कलोल स्थित प्लांट में किया है।

इफको कनाडा के सीईओ मनीष गुप्ता ने कहा कि कंपनी परियोजना के लिए धन इकट्ठा करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। यह काम पूरा होने पर प्लांट परिसर का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। इफको की कनाडाई इकाई ने जनवरी 2013 में इस प्लांट के लिए जमीन खरीदी थी। यह जमीन बेकैंकर पोर्ट और इंडस्ट्रियल पार्क के करीब स्थित है। गहरे पानी वाला पोर्ट होने के कारण यहां से कंपनी को यूरोपीय बाजार में निर्यात का अवसर भी उपलब्ध होगा।

विदेशी पूंजी भंडार 309 अरब डॉलर पर पहुंचा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.