Move to Jagran APP

कालाधन खुलासा: आपके पास बचे हैं सिर्फ चार दिन, 30 सितंबर की रात तक खुले रहेंगे आईडीएस काउंटर

अगर आपके पास काला धन है और आपने अब तक इसके बारे में खुलासा नहीं किया है तो आपके पास अब सिर्फ 4 दिन शेष बचे हैं।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 27 Sep 2016 01:57 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2016 01:59 PM (IST)
कालाधन खुलासा: आपके पास बचे हैं सिर्फ चार दिन, 30 सितंबर की रात तक खुले रहेंगे आईडीएस काउंटर

नई दिल्ली: अगर आपके पास काला धन है और आपने अब तक इसके बारे में खुलासा नहीं किया है तो आपके पास अब सिर्फ 4 दिन शेष बचे हैं। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने प्रधान आयकर आयुक्तों को 30 सितंबर को काउंटर मध्यरात्रि तक खोलने का आदेश दिया है। जो भी लोग बेहिसाबी धन के बारे में घोषणा करना चाहते हैं उनके पास 30 सितंबर की मध्य रात्रि तक अंतिम मौका है। वो आईडीएस के माध्यम से खुलासा कर सकते हैं। आपको बता दें कि कालाधन अनुपालन खिड़की 30 सितंबर को बंद हो रही है। गौरतलब है कि सरकार ने कालेधन का खुलासा करने के लिए आय घोषणा योजना (आईडीएस) की शुरुआत चार महीने की सीमित अवधि के लिए की थी।

loksabha election banner

आईडीएस के तहत लोग अपनी अघोषित संपत्ति के बारे में जानकारी देकर अभियोजन से बच सकते हैं। यह घोषणा ऑनलाइन माध्यम से भी की जा सकती है। वहीं लोग व्यक्तिगत रुप से एक फॉर्म भरकर भी ऐसा कर सकते हैं। बेहिसाब संपत्ति रखने वाले लोगों को 45 फीसदी टैक्स व जुर्माना भरना होगा। हालांकि यह भुगतान तीन किश्तों में सितंबर 2017 तक किया जा सकता है। हालांकि सरकार ने यह भी कहा है कि आयकर विभाग को आईडीएस के माध्यम से जो भी सूचनाएं मिलेंगी उसे गोपनीय रखा जाएगा और किसी के भी साथ साझा नहीं किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.