Move to Jagran APP

मई, जून तक किफायती इंश्योरेंस स्कीम्स पेश करेगी सरकार

वित्त मंत्री करेंगे प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की घोषणा

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Published: Tue, 21 Apr 2015 07:18 PM (IST)Updated: Tue, 21 Apr 2015 07:19 PM (IST)
मई, जून तक किफायती इंश्योरेंस स्कीम्स पेश करेगी सरकार

चेन्नई। केंद्र सरकार इस साल मई या जून में दो किफायती बीमा योजनाएं शुरू कर सकती है। इनकी घोषणा वित्त मंत्री अरुण जेटली करेंगे। बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीए) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

loksabha election banner

अधिकारी ने बताया कि प्रस्तावित प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (जीवन बीमा) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा) सरकार द्वारा सहायता प्राप्त कार्यक्रम नहीं हैं। मद्रास प्रबंधन संघ (एमएमए) की तरफ से आयोजित एक समारोह में आईआरडीए के सदस्य डी डी सिंह ने कहा, 'ये दोनों योजनाएं मई या जून में आ सकती हैं। कुछ बैंकों ने इस संदर्भ में नामांकन पत्र संग्रहित करने का काम पहले ही शुरू कर दिया है।

प्रीमियम 12 रुपए से शुरू

जीवन बीमा नीति के तहत, एक व्यक्ति को सालाना 330 रुपए के प्रीमियम पर 2 लाख रुपए का बीमा कवर मिलेगा। व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा के तहत सालाना 12 रुपए के प्रीमियम पर दुर्घटना मृत्यु और पूर्ण रूप से विकलांगता के लिए 2 लाख रुपए और आंशिक रूप से विकलांग होने पर 1 लाख रुपए के बीमा कवर का प्रावधान है।

सरल होंगे नियम-कायदे

सिंह ने कहा, 'हम जल्द कमीशन भुगतान और प्रबंधन के खर्चों के नियमन से बाहर निकल जाएंगे।' मौजूदा नियम के तहत एजेंटों को भुगतान किए गए कमीशन और बीमा कंपनियों के प्रबंधन खर्च की सीमा है।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.