Move to Jagran APP

सोना-चांदी के दाम 6 साल के न्यूनतम स्तर पर, फेड का ब्याज दरें बढ़ाने का संकेत

सोना और चांदी के दाम मंगलवार को पिछले छह सालों में सबसे न्यूनतम स्तर पर आ गए हैं और प्लैनिटम की कीमत पिछले सात सालों में सबसे कम हो गई है। अमेरिकी फेड रिजर्व ने कीमती धातुओं की कीमतों में लगातार आ रही कमी को देखते हुए उसे डॉलर के

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2015 10:29 AM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2015 02:44 PM (IST)
सोना-चांदी के दाम 6 साल के न्यूनतम स्तर पर, फेड का ब्याज दरें बढ़ाने का संकेत

सिंगापुर। सोना और चांदी के दाम मंगलवार को पिछले छह सालों में सबसे न्यूनतम स्तर पर आ गए हैं और प्लैनिटम की कीमत पिछले सात सालों में सबसे कम हो गई है। अमेरिकी फेड रिजर्व ने कीमती धातुओं की कीमतों में लगातार आ रही कमी को देखते हुए उसे डॉलर के लिए फायदेमंद बताया है। इससे अगले महीने होने वाली समीक्षा बैठक में ब्याज दरों की बढ़ोतरी की संभावना बढ़ गई है।

loksabha election banner

हांगकांग के ली चेओंग गोल्ड डीलर लिमिटेड के चीफ डीलर रोनाल्ड लियूंग का कहना है कि सटोरिये बाजार में अमेरिकी ब्याज दरों की बढ़ोतरी के मद्देनजर सक्रिय हो गए हैं। निवेशक अब कीमती धातुओं को बेचकर डॉलर में निवेश करने लगे हैं।

यही कारण है कि इंटरनेशनल मार्केट में भी सोने में तेज गिरावट देखने को मिली है। सिंगापुर मार्केट में सोना 1 फीसदी गिरकर 1068 डॉलर प्रति पौंड के स्तर पर पहुंच गया। वहीं न्यूयॉर्क में सोना पिछले सेशन में 0.43 फीसदी गिरकर 1077.2 डॉलर प्रति पौंड पर बंद हुआ है।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरें बढ़ाने के संभावना से डॉलर में तेजी देखने को मिली है। इससे सोने-चांदी की मांग पर असर देखने को मिला है। एक तरफ जहां सोने-चांदी की मांग घटी है वहीं, निवेशक भी तेजी से सोने-चांदी से पैसा निकाल रहे हैं।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.