Move to Jagran APP

शेयर बाजार में ईपीएफ की एंट्री 6 अगस्त को

वित्त वर्ष के दौरान 5,000 करोड़ रुपए की शुरुआती पूंजी के साथ ईटीएफ में निवेश।

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Published: Sat, 01 Aug 2015 01:41 PM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2015 02:00 PM (IST)
शेयर बाजार में ईपीएफ की एंट्री 6 अगस्त को

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ शेयर बाजार में निवेश की शुरुआत 6 अगस्त से करेगा। इस बाजार में मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान 5,000 करोड़ रुपये की शुरुआती पूंजी लगाई जाएगी।

loksabha election banner

ईपीएफओ के केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त के. के. जालान ने ऐसोचैम के एक सम्मेलन में कहा 'हम मुंबई से 6 अगस्त को इक्विटी बाजार में अपना पहला निवेश कर रहे हैं। श्रम मंत्री बंडारु दत्तात्रेय इससे जुड़े समारोह की अध्यक्षता करेंगे।'

श्रम मंत्रालय ने अप्रैल में ईपीएफओ के लिए नए निवेश पैटर्न की अधिसूचना जारी की थी, जिसमें संगठन को इक्विटी और इक्विटी से जुड़े प्रोजेक्ट्स में अपने फंड के न्यूनतम 5 प्रतिशत और अधिकतम 15 प्रतिशत हिस्से के निवेश की अनुमति दी गई है। बावजूद इसके ईपीएफओ प्रबंधन ने मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान वृद्घिशील जमा (इनक्रीमेंटल डिपॉजिट) का 5 प्रतिशत केवल ईटीएफ में निवेश करने का फैसला किया है।

बहरहाल, जालान ने कहा 'निवेश के आकार के बारे में मुझे भी नहीं पता। यह बाजार पर निर्भर करेगा। वित्त मंत्रालय के मानदंडों के मुताबिक हम हर माह बढ़ने वाली रकम का 15 फीसद तक निवेश कर सकते हैं, लेकिन सीबीटी (सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्ट) ने शुरुआत में हमें इसका पांच प्रतिशत निवेश की ही मंजूरी दी है।'

अप्रैल से लेकर जून तक ईपीएफओ का मासिक वृद्घिशील जमा करीब 8,200 करोड रुपये है, इसलिए संगठन के पास हर महीने निवेश के लिए करीब 410 करोड़ रुपये होंगे।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.