Move to Jagran APP

यहां के गांव भी बिक रहे हैं कौड़ियों के भाव, क्या आप बनेंगे मालिक!

हर व्यक्ति की ख्वाहिश होती है कि वह अपने परिवार के लिए अपनी छत यानी घर का बंदोबस्त कर ले। कई लोगों की सारी उम्र उसकी इसी बंदोबस्त में ही निकल जाती है। लेकिन यहां तो हद ही हो गई। घर नहीं, बंगला नहीं, पूरा का पूरा गांव ही बिक रहा है और वो भी कौड़ियों के भाव। इन गांवों की कीमत लंदन के गैराज की

By Edited By: Published: Sat, 12 Apr 2014 10:57 AM (IST)Updated: Sat, 12 Apr 2014 10:57 AM (IST)
यहां के गांव भी बिक रहे हैं कौड़ियों के भाव, क्या आप बनेंगे मालिक!

स्पेन। हर व्यक्ति की ख्वाहिश होती है कि वह अपने परिवार के लिए अपनी छत यानी घर का बंदोबस्त कर ले। कई लोगों की सारी उम्र इसी बंदोबस्त में ही निकल जाती है। लेकिन यहां तो हद ही हो गई। घर नहीं, बंगला नहीं, पूरा का पूरा गांव ही बिक रहा है और वो भी कौड़ियों के भाव। इन गांवों की कीमत लंदन के गैराज की लागत से भी आधी है।

loksabha election banner

स्पेन के नागरिक काम की तलाश में गांवों से निकल कर शहरों की ओर पलायन कर रहे हैं। अपने पीछे करीब 3,000 गांव सूने छोड़ गए हैं। वीरान पड़ चुके इन गांवों को फिर से बसाने की कोशिश की जा रही है। इसके लिए विदेशियों को पूरा का पूरा गांव कौड़ियों के भाव बेचा जा रहा है।

इन बस्तियों से कुछ तो सदियों पुरानी हैं। लेकिन खास बात यह है कि इन बस्तियों को आप खरीद सकते हैं, वह भी कौड़ियों के भाव। बारका एक गांव है जो 15वीं शताब्दी का बताया जाता है। यहां यदि आप कोई संपत्ति खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पैसों की जरूरत नहीं होगी। जरूरत है तो बस एक ऐसे भावी मालिक की जिसके पास 12 ढहते पत्थर के बने मकानों को संरक्षित करने की कोई व्यवहारिक योजना हो।

पेना वेल्ला दूसरा गांव है जहां के पांच पत्थर मकान केवल 62,000 यूरो (52,000 पाउंड) में बिक रहे हैं। एक गांव को 50,000 पाउंड में बेचा है। इसमें तीन बेडरूम का घर और पांच इमारतें शामिल हैं। पूरे गांव की कीमत 2,00,000 पाउंड है जबकि ब्रिटेन में एक औसत फ्लैट की कीमत 3,50,000 पाउंड से भी कम होती है। एक गांव को 75,000 पाउंड में ऑनलाइन बेचा गया।

एक अंग्रेजी एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, स्पेन की राष्ट्रीय सांख्यिकी संस्थान का अनुमान है कि देश भर में ऐसी करीब 2,900 बस्तियां हैं जो बिल्कुल वीरान पड़ी हुई हैं। इनमें से करीब आधी बस्तियां देश के उत्तर-पूर्वी इलाके गलिसिया और अशटूरियस में स्थित हैं।

कई ग्रामीणों को मौजूदा आर्थिक संकट के कारण भी मजबूरन अपनी जमीन-जायदाद बेचनी पड़ी। स्थानीय एस्टेट एजेंट का कहना है कि खाली पड़ी ये बस्तियां विदेशी खरीदारों के बीच खासी लोकप्रिय हो रही हैं। ब्रिटेन, नार्वे, अमेरिका, जर्मनी, रूस और यहां तक कि मैक्सिको से आए लोगों ने इन मध्यकालीन संपत्तियों को ख़रीदने के लिए यहां कतार लगा रखी है।

पढ़ें : कम आमदनी वाले भी ले सकेंगे होम लोन

पढ़ें : खुशखबरी! अकाउंट में बैलेंस कम है तो भी नहीं लगेगी पेनाल्टी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.