Move to Jagran APP

ताकतवर महिलाओं की सूची में आठ भारतीय

प्रतिष्ठित फॉर्चून पत्रिका की एशिया पैसेफिक की 25 ताकतवर महिलाओं की सूची में आइसीआइसीआइ बैंक की प्रमुख चंदा कोचर ने दूसरा स्थान हासिल किया है। खास बात यह है कि इस सूची में चंदा कोचर सहित आठ भारतीय महिलाएं शामिल हैं। इसके अलावा, एसबीआइ की अरुंधती भट्टाचार्य चौथे, एचपीसीएल की निशी वासुदेव पांचवें और एक्सिस बैंक की

By Edited By: Published: Sun, 21 Sep 2014 08:19 PM (IST)Updated: Sun, 21 Sep 2014 08:19 PM (IST)
ताकतवर महिलाओं की सूची में आठ भारतीय

न्यूयॉर्क। प्रतिष्ठित फॉर्चून पत्रिका की एशिया पैसेफिक की 25 ताकतवर महिलाओं की सूची में आइसीआइसीआइ बैंक की प्रमुख चंदा कोचर ने दूसरा स्थान हासिल किया है। खास बात यह है कि इस सूची में चंदा कोचर सहित आठ भारतीय महिलाएं शामिल हैं। इसके अलावा, एसबीआइ की अरुंधती भट्टाचार्य चौथे, एचपीसीएल की निशी वासुदेव पांचवें और एक्सिस बैंक की शिखा शर्मा 10वें स्थान पर रहीं। इस तरह शीर्ष 10 ताकतवर महिलाओं की सूची में चार भारतीय महिलाएं हैं। इस सूची में शीर्ष पर ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख बैंक वेस्टपैक की मुखिया गैल केली हैं।

loksabha election banner

किरण मजूमदार और नैना लाल किदवई भी शामिल

पत्रिका की शीर्ष 25 महिलाओं की सूची में जो अन्य भारतीय शामिल हैं उनमें किरण मजूमदार शॉ, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की सीईओ चित्रा रामकृष्ण, एचएसबीसी की नैना लाल किदवई और टैफ की चेयरमैन एवं सीईओ मल्लिका श्रीनिवासन शामिल हैं। इस सूची में भट्टाचार्य व वासुदेव पहली बार शामिल हुई हैं। सिर्फ भारतीय महिलाओं की बात की जाए, तो कोचर के बाद एसबीआई की अरुंधती भट्टाचार्य दूसरे स्थान पर हैं।

शीर्ष पदों पर जगह बनाने में कामयाब हुई महिलाएं: फॉर्चून

फॉर्चून का कहना है कि ज्यादा से ज्यादा महिला व्यवसायी बड़ी कंपनियों में चुनौतीपूर्ण कार्य करते हुए कंपनी का संचालन कर रही हैं। इसके साथ ही वे कंपनियों के शीर्ष पद हासिल करने में भी कामयाब हुई हैं। एशिया पैसेफिक की इस प्रतिष्ठित सूची में एक तिहाई से ज्यादा महिलाएं पहली बार शामिल हुई हैं जिसमें से दो भारतीय हैं।

गौरतलब है कि चंदा कोचर के बाद सूची में शीर्ष पद हासिल करने वाली एसबीआई बैंक की अरुंधती भट्टाचार्य दूसरे स्थान पर हैं। एसबीआई की देशभर में 16,000 शाखाएं हैं और इसके कर्मचारियों की संख्या 2,18,000 है। देश के इस सबसे बड़े बैंक की परिसंपत्तियां 400 अरब डॉलर है।

इंदिरा नूई रही तीसरे स्थान पर

इससे पहले दुनियाभर की ताकतवर महिलाओं की सूची में भारत पेप्सिको की सीईओ इंदिरा नूई तीसरे स्थान पर रही हैं।

पढ़ें: चंदा कोचर सबसे ताकतवर महिला कारोबारी

पढ़ें: दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में पांच भारतीय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.