Move to Jagran APP

भारतीय अर्थव्यवस्था में बढ़ा उपभोक्ताओं का भरोसा

निवेश का माहौल बेहतर बनाने और रोजगार के अवसर बढ़ाने की सरकार की मुहिम रंग ला रही है। केंद्र के इस दिशा में उपायों से उपभोक्ताओं का भरोसा अर्थव्यवस्था में बढ़ रहा है।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Sat, 12 Mar 2016 07:49 AM (IST)Updated: Sat, 12 Mar 2016 09:20 AM (IST)
भारतीय अर्थव्यवस्था में बढ़ा उपभोक्ताओं का भरोसा

नई दिल्ली। निवेश का माहौल बेहतर बनाने और रोजगार के अवसर बढ़ाने की सरकार की मुहिम रंग ला रही है। केंद्र के इस दिशा में उपायों से उपभोक्ताओं का भरोसा अर्थव्यवस्था में बढ़ रहा है। खास तौर पर निवेश का माहौल बेहतर होने और व्यक्तिगत वित्तीय स्थिति सुधरने के संबंध में उपभोक्ताओं का भरोसा काफी बढ़ा है। इस बात का खुलासा थॉमसन रायटर्स और आइपीएसओएस इंडिया के प्राइमरी कंज्यूमर सेंटीमेंट इंडेक्स-मार्च 2016 में हुआ है। पिछले हफ्ते के मुकाबले यह इंडेक्स 3.1 प्रतिशत बढ़ा है। इसमें रोजगार संबंधी उप इंडेक्स में 2.9 अंक की वृद्धि हुई है, वहीं आर्थिक अपेक्षाओं से संबंधित उप इंडेक्स में 2.4 अंक की वृद्धि हुई है।

prime article banner

पढ़ें: अर्थव्यवस्था को मजबूती देगा बजट

इसी तरह निवेश से संबंधित उप इंडेक्स में 2.5 अंक की वृद्धि हुई है। मौजूदा वैयक्तिक वित्तीय स्थिति से संबंधित उप-इंडेक्स में भी विगत माह की तुलना में 3.9 अंक की वृद्धि हुई है। अध्ययन के दौरान लोगों से देश की मौजूदा आर्थिक स्थिति के बारे में सवाल पूछे गए थे। लोगों से पूछा गया था कि अगले छह महीनों में उनके स्थानीय क्षेत्र में क्या अर्थव्यवस्था के बेहतर होने या मजबूत होने की उम्मीद है।

इस बीच सूत्रों का कहना है कि अर्थव्यवस्था के संबंध में उपभोक्ताओं का भरोसा बढ़ने का सीधा अर्थ है कि सरकार ने जो कदम उठाए हैं, उनका जमीनी स्तर पर प्रभाव हो रहा है। सरकार ने आम बजट के माध्यम से रोजगार में वृद्धि के उपाय किए हैं। साथ ही अर्थव्यवस्था में मांग बढ़ाने के लिए सार्वजनिक खर्च और निवेश भी बढ़ाया है। सरकार का मानना है कि निजी निवेश सुस्त होने के मद्देनजर सार्वजनिक निवेश बढ़ाने से आर्थिक गतिविधियां जोर पकड़ेंगी, जिससे न सिर्फ रोजगार के अवसर बढ़ेंगे बल्कि देश की विकास दर भी सुधरेगी। अध्ययन के दौरान लोगों से यह भी पूछा गया कि वे बीते छह महीने की तुलना में उनके लिए घर या कार खरीदना सहज है या नहीं। साथ ही उनसे यह भी पूछा गया कि क्या वे अपनी या अपने आसपास के लोगों की नौकरी के संबंध में आश्वस्त हैं। इस तरह के सवालों के जवाब के आधार पर ही यह इंडेक्स तैयार किया गया, जिसमें भारतीय अर्थव्यवस्था के संबंध में अर्थव्यवस्था का भरोसा बढ़ा हुआ दिखाया गया है।

पढ़ें: वैश्विक अर्थव्यवस्था की हालत बहुत नाजुकः आईएमएफ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.