Move to Jagran APP

केरल में देश के पहले ट्रांसशिपमेंट पोर्ट का निर्माण शुरू

चीन को ध्यान में रखकर देश का पहला ट्रांसशिपमेंट पोर्ट केरल में स्थापित किया जा रहा है।

By Lalit RaiEdited By: Published: Fri, 29 Jul 2016 01:27 AM (IST)Updated: Fri, 29 Jul 2016 03:41 AM (IST)
केरल में देश के पहले ट्रांसशिपमेंट पोर्ट का निर्माण शुरू

नई दिल्ली, रायटर्स । देश में 25 साल पहले जिस ट्रांसशिपमेंट पोर्ट का विचार आया था, उसका निर्माण अडानी उद्योग समूह ने शुरू कर दिया है। यह अपनी तरह का पहला पोर्ट है। सरकार भी इसके आसपास ही चार अरब डॉलर (26800 करोड़ रुपये) निवेश करके ऐसी ही सुविधा विकसित करेगी। यह पोर्ट चीन की गतिविधियों को ध्यान में रखकर स्थापित किया जा रहा है।

loksabha election banner

देश के दक्षिणी छोर पर विजिंजाम में बनने वाले नए पोर्ट के लिए केंद्र सरकार अडानी को वायबिलिटी गैप फंडिंग के रूप में 1600 करोड़ रुपये (करीब 24 करोड़ डॉलर) की मदद भी देगी। नया पोर्ट अपनी भौगोलिक स्थिति के कारण एशिया में पहले से स्थापित इस तरह के हब का कारोबार हासिल करने में सक्षम होगा।

रसूलपुर के बदले अब ताजपुर-शंकरपुर में बनेगा बंदरगाह

शिपिंग मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि केरल के विजिंजाम में पोर्ट चालू होने के बाद केंद्र सरकार निटकटर्ती तमिलनाडु के एनायम में पोर्ट का निर्माण शुरू कर देगी। सिर्फ एनायम से ही भारतीय कंपनियों की परिवहन लागत में हर साल करीब 20 करोड़ डॉलर (1340 करोड़ रुपये) की बचत होने का अनुमान है। भारत के पास 7500 किलोमीटर लंबा समुद्री तट है। यह तट दुनिया के प्रमुख शिपिंग रूट से लगता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐसे पोर्ट बनाकर इसका लाभ उठाना चाहते हैं जहां 18000 से 20000 तक कंटेनर ढोने वाले जहाज आ सकें।

चाबहार के बाद अब बांग्लादेश के प्यारा बंदरगाह पर भारत की नजर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.