Move to Jagran APP

'ब्रेक्जिट' के बाद तेज विकास के लिए घरेलू 'इंजन' पर फोकस कर रही है सरकार

सरकार ब्रेक्जिट के असर को बेअसर करने को घरेलू मांग तथा ढांचागत क्षेत्र में निवेश बढ़ाकर अगले कुछ वर्षो में 8 से 9% विकास दर हासिल करने की तैयारी कर रही है।

By Anand RajEdited By: Published: Sun, 26 Jun 2016 12:21 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jun 2016 06:24 AM (IST)
'ब्रेक्जिट' के बाद तेज विकास के लिए घरेलू 'इंजन' पर फोकस कर रही है सरकार

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। 'ब्रेक्जिट' ने भले ही दुनिया के पूंजी, मुद्रा व शेयर बाजारों में तहलका मचा दिया हो लेकिन सरकार इसका असर बेअसर करने को घरेलू मांग तथा ढांचागत क्षेत्र में निवेश बढ़ाकर अगले कुछ वर्षो में 8 से 9 प्रतिशत विकास दर हासिल करने की तैयारी कर रही है। माना जा रहा है कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी सुविधाओं के विस्तार के साथ-साथ उपभोग मांग बढ़ाने के उपायों पर जोर देगी। साथ ही अर्थव्यवस्था में निवेश का माहौल बेहतर बनाने को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) जैसे लंबित सुधारों को लागू करने और व्यवसाय शुरू करने की प्रक्रिया सरल बनाने पर जोर दिया जाएगा।

loksabha election banner

ये भी पढ़ेंः 'ब्रेग्जिट' से फीकी पड़ सकती है भारत में सुधारों की चमक

वित्त मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में अनिश्चितता और उथल-पुथल आज एक मानक हो गया है। इसलिए कोशिश यह है कि जब तक बाहरी मोर्चे पर स्थिति अनुकूल बने, तब तक विकास के घरेलू इंजनों को तेज किया जाए। इस बार मानसून भी सामान्य रहने की उम्मीद है जिससे महंगाई दर नीचे और विकास दर के जोर पकड़ने की संभावना है।

ये भी पढ़ेंः दुनिया को 2 लाख 10 हजार करोड़ डॉलर की चपत लगा गया Brexit

लगातार दो साल तक सूखे की वजह से कृषि क्षेत्र की विकास दर वित्त वर्ष 2014-15 में -0.2 प्रतिशत तथा 2015-16 में 1.1 प्रतिशत रही है। विश्व बैंक का भी अनुमान है कि अगर मानसून बेहतर रहने से चालू वित्त वर्ष में अगर कृषि की वृद्धि दर 3.5 प्रतिशत भी रहती है तो इससे देश के जीडीपी में सीधे 0.35 प्रतिशत अतिरिक्त विकास दर मिल जाएगी। जबकि इसका परोक्ष असर ग्रामीण क्षेत्र में मांग में वृद्धि के रूप में होगा। मांग बढ़ाने के लिए सरकार मनरेगा और मुद्रा योजना जैसे रोजगारोन्मुखी कार्यक्रमों से लोगों की आमदनी बढ़ाने का प्रयास करेगी।

ये भी पढ़ेंः मानसून की देरी से खरीफ बुवाई की रफ्तार धीमी

सूत्रों ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में उपभोग मांग तेजी से बढ़ रही है। खासकर कंज्यूमर ड्यूरेबल्स की मांग और तेजी से बढ़ने की संभावनाएं हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग दो-तिहाई परिवारों के पास मोबाइल फोन है जबकि रेफ्रिजरेटर मात्र 11 प्रतिशत परिवारों के पास हैं। इससे पता चलता है कि रेफ्रिजरेटर जैसे कंज्यूमर ड्यूरेबल उत्पादों के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में अभी काफी संभावनाएं हैं।

वहीं सातवें वेतन आयोग के लागू होने से शहरी क्षेत्रों में भी कंज्यूमर ड्यूरेबल्स के साथ-साथ सुस्त पड़े रियल एस्टेट जैसे क्षेत्रों में मांग जोर पकड़ने की संभावनाएं हैं। सूत्रों ने कहा कि घरेलू मोर्चे पर निजी निवेश की सुस्त रफ्तार एक चुनौती है, लेकिन इसे दूर करने के लिए सरकार सड़क सहित विभिन्न ढांचागत क्षेत्रों में सार्वजनिक निवेश बढ़ा रही है।

कच्चे तेल का भाव नीचे रहने से पेट्रोलियम उत्पादों पर बढ़ाये गये टैक्सों से वसूली गयी धनराशि का इस्तेमाल बुनियादी विकास के लिए किया जा रहा है। वहीं विनिवेश के माध्यम से भी धनराशि जुटाने की योजना है।
ये भी पढ़ेंः बिजनेस की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ेंः देश की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.