Move to Jagran APP

केपजेमिनी की होगी आइगेट, 253 अरब रुपये में होगा सौदा

फ्रांस की आइटी सेवा कंपनी केपजेमिनी भारत में खासी मौजूदगी रखने वाली अमेरिकी फर्म आइगेट कॉरपोरेशन का अधिग्रहण करेगी। यह पूरा सौदा नकद में चार अरब डॉलर (करीब 253 अरब रुपये) में होगा। सौदे के बाद इस कंपनी का रेवेन्यू 14 अरब डॉलर का हो जाएगा। यह आइबीएम जैसी कंपनियों

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Published: Mon, 27 Apr 2015 06:35 PM (IST)Updated: Mon, 27 Apr 2015 06:39 PM (IST)
केपजेमिनी की होगी आइगेट, 253 अरब रुपये में होगा सौदा

न्यूयॉर्क। फ्रांस की आइटी सेवा कंपनी केपजेमिनी भारत में खासी मौजूदगी रखने वाली अमेरिकी फर्म आइगेट कॉरपोरेशन का अधिग्रहण करेगी। यह पूरा सौदा नकद में चार अरब डॉलर (करीब 253 अरब रुपये) में होगा। सौदे के बाद इस कंपनी का रेवेन्यू 14 अरब डॉलर का हो जाएगा। यह आइबीएम जैसी कंपनियों के साथ सीधी टक्कर लेने को तैयार हो जाएगी।

loksabha election banner

केपजेमिनी को इस अधिग्रहण से जनरल इलेक्टि्रक और रॉयल बैंक ऑफ कनाडा जैसे आइगेट के ग्राहकों तक पहुंच मिल जाएगी। इसके जरिये केपजेमिनी के अमेरिकी कारोबार में बढ़ोतरी होगी। यह उत्तरी अमेरिका को उसका सबसे बड़ा बाजार बना देगा।

करार के तहत केपजेमिनी आइगेट के प्रत्येक शेयर के लिए 48 डॉलर की पेशकश करेगी। यह नैस्डैक स्टॉक एक्सचेंज पर शुक्रवार को आइगेट के बंद हुए शेयर के मूल्यों से 4.7 फीसद ज्यादा है। न्यूजर्सी की कंपनी आइगेट एप्लिकेशन, नेटवर्क और बिजनेस प्रोसेस आउसोर्सिग स्पेशलिस्ट है। यह केपजेमिनी को इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज, हेल्थकेयर और मैन्यूफैक्चरिंग मार्केट में विस्तार करने में भी मदद करेगी। इस साल केपजेमिनी और आइगेट का साझा सालाना रेवेन्यू 12.5 अरब यूरो (14 अरब डॉलर) होगा। म‌र्ज्ड ग्रुप में करीब 1,90,000 कर्मचारी होंगे। इसका ऑपरेटिंग मार्जिन 10 फीसद होगा।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.