Move to Jagran APP

बीएनपी पारिबा ने शेयरखान को 2,000 करोड़ में खरीदा

बीएनपी ने गुरूवार को कहा कि उसने शेयरखान की पूरी हिस्सेदारी खरीदने का करार किया है।

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2015 11:40 AM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2015 12:00 PM (IST)
बीएनपी पारिबा ने शेयरखान को 2,000 करोड़ में खरीदा

मुंबई। वैश्विक वित्तीय फर्म बीएनपी पारिबा ने रिटेल ब्रोकिंग फर्म शेयरखान को 2,000 करोड़ रुपये में खरीदने का एलान किया है। बीएनपी ने गुरूवार को कहा कि उसने शेयरखान की पूरी हिस्सेदारी खरीदने का करार किया है। शेयरखान बीएनपी पारिबा निजी निवेश डीविजन का हिस्सा बनेगी।

loksabha election banner

बीएनपी पारिबा करीब 17 लाख ग्राहकों को यूरोप में रिटेल ब्रोकिंग और डिजीटल बैंकिंग सर्विसेज देती है। शेयरखान काफी समय से खरीदार तलाश रही थी। इसे खरीदने की दौड़ में प्राइवेट इक्विटी फर्म समेत कई कंपनियां थी। एक समय इसकी दौड़ में एक्टिस, वारबर्न पिनकस और जीए अटलांटिक समेत कुछ भारतीय बैक भी थे।

बाजार में 7 फीसदी हिस्सेदारी

निवेशकों की तादाद पर गौर करें तो शेयरखान की बाजार में 7 फीसदी हिस्सेदारी है। कंपनी के करीब 12 लाख ग्राहक हैं। शेयरखान पूरी तरह ब्रोकरेज का ही काम करती है। दूसरी कंपनियों के ब्रोकरेज के साथ-साथ कर्ज, एसेट मैनेजमेंट जैसे कारोबार भी हैं।

भारत में बीएनपी पारिबा के प्रमुख जोरिस डाइरक्स के मुताबिक शेयरखान की खरीद से कंपनी भारत में ज्यादा विस्तार कर पाएगी। शेयरखान कंपनी के लिए भारत में म्यूचुअल फंड और सेविंग जैसे प्रोडक्ट की बिक्री करेगी।

क्या करती है शेयरखान

शेयरखान ने साल 1995 में कारोबार शुरू किया था। वर्ष 2000 में कंपनी ने नॉन इंस्टीट्यूशनल ग्राहकों को सेवा देना शुरू किया। कंपनी में एचएसबीसी प्राइवेट इक्विटी और कार्लाइल जैसे निवेशकों ने पैसा लगाया। 2007 में सीवीसीआई, समारा कैपिटल और आईडीएफसी कैपिटल ने शेयरखान में 75 फीसद हिस्सा खरीदा।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.