Move to Jagran APP

सेविंग अकाउंट पर पाइए दोगुना ब्याज, यह है तरीका

अगर आप थोड़ी सूझबूझ और समझदारी से काम लें तो आप अपने सेविंग अकाउंट से ही एफडी जितना ब्याज पा सकते हैं।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 25 Oct 2016 07:50 PM (IST)Updated: Wed, 01 Nov 2017 03:01 PM (IST)
सेविंग अकाउंट पर पाइए दोगुना ब्याज, यह है तरीका
सेविंग अकाउंट पर पाइए दोगुना ब्याज, यह है तरीका

नई दिल्ली: बुरे वक्त के लिए हर कोई कुछ न कुछ सेविंग जरूर करता है। आमतौर पर लोग सेविंग अकाउंट का सहारा लेते हैं और वो इसे ही निवेश और बचत का अंतिम रास्ता मानकर निश्चिंत हो लेते हैं। सेविंग बैंक अकाउंट पर बैंक 4 फीसदी की दर से ब्याज देते हैं, जो कि तेजी से बढ़ती महंगाई के मुकाबले नाकाफी मालूम देता है। लेकिन अगर आप थोड़ी सूझबूझ और समझदारी से काम लें तो आप अपने सेविंग अकाउंट से ही एफडी जितना ब्याज पा सकते हैं। बस इसके लिए आपको एक छोटा सा काम करना होगा। आज जागरण डॉट कॉम की बिजनेस टीम अपने पाठको को यही बात बताने जा रही है कि कैसे सेविंग अकाउंट से एफडी जितना ब्याज उठाया जा सकता है, जानिए।

loksabha election banner

ऑटो स्वीप का उठाएं फायदा:

साधारण बचत खाते की रकम को बढ़ाने के लिए कई बैंक आटो स्वीप या टू इन वन एफडी की सुविधा देते हैं। इसके तहत अगर आपके खाते में एक सीमा से अधिक धन जमा हो जाता है, तो बैंक खुद ही इस रकम को एफडी में बदल देता है। इस तरह आप अपनी रकम पर बचत खाते की तुलना में काफी ज्यादा ब्याज हासिल कर सकते हैं। ऐसे खातों में फिक्स्ड डिपॉजिट का रिटर्न मिलता है और बचत खाते की तरह अपनी जरूरत के अनुसार पैसे निकालने की सुविधा भी रहती है। इस खाते से आप जब चाहें अपना पैसा निकाल भी सकते हैं। इसे प्रणाली को रिवर्स ऑटो स्वीप कहते हैं। इसमें एफडी तोड़ दी जाती है और आपका पैसा फिर से सामान्य बचत खाते में पहुंचा दिया जाता है।

ऐसे उठा सकते हैं फायदा:

टू इन वन या फिर ऑटो स्वीप सुविधा का फायदा लेना बेहद आसान है। इसके लिए आपको अपने संबंधित बैंक से संपर्क साधना होगा। बैंक आपके खाते में जमा एक न्यूनतम राशि के ऊपर के रकम को एफडी में जमा कर देता है। आपको बता देते हैं कि एक साल के लिए एफडी पर ब्याज दर आठ फीसद है जबकि आम बचत खाते में 4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। यानी आप इसके जरिए दो गुना ब्याज उठा सकते हैं।

उदाहरण से समझिए:

आपके बचत खाते में 2 लाख रुपए हैं और आप इसे एक साल तक बैंक में जमा रखते हैं तो आपको इस राशि पर बैंक 4 फीसदी की दर से 8000 का ब्याज देगा। लेकिन अगर आपने 10,000 से ऊपर की रकम पर आटो स्वीप की सुविधा ले रखी है तो आपकी 1 लाख 90 हजार की राशि पर 15200 रुपए का ब्याज मिलेगा।

सरकारी और निजी दोनों बैंक देते हैं सुविधा:

कई सरकार और निजी बैंकों कीओर से टू इन वन अकाउंट की सुविधा दी जा रही है। हालांकि बैंकों में इनके नाम और न्यूनतम राशि अलग-अलग है। जैसे आईसीआईसीआई बैंक ने इस सुविधा को मनी मल्टीप्लायर के नाम दिया है तो वहीं पीएनबी में यह सुविधा प्रूडेंट स्वीप स्कीम के नाम से उपलब्ध है।

न्यूनतम राशि रखना है जरूरी:

स्वीप एफडी का फायदा उठाने के लिए सबसे जरूरी चीज यह है कि आपके खाते में एफडी की न्यूनतम सीमा के बराबर राशि होनी चाहिए। उदाहरण के तौर पर आपका बैंक 10 हजार रुपए पर एफडी की सुविधा देता है। ऐसे में अगर आपके खाते में किसी दिन इससे कम रकम हो जाती है, तो बैंक अपने आप आपकी एफडी तोड़ देगा। हालांकि रकम जमा होने पर आपकी नई एफडी चालू भी हो जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.