Move to Jagran APP

पेट्रोल पंप में मूर्ख बनने से बचना हो तो हमेशा रखें इन बातों का ख्याल

जागरण डॉट कॉम की टीम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बताने जा रही है जिसे जानने के बाद कोई भी आपको पेट्रोल पंप पर मूर्ख नहीं बना पाएगा और आपकी गाड़ी में उतना ही पेट्रोल जाएगा जितने के आपने पैसे दिए हैं।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sat, 05 Nov 2016 08:33 PM (IST)Updated: Sat, 05 Nov 2016 08:37 PM (IST)
पेट्रोल पंप में मूर्ख बनने से बचना हो तो हमेशा रखें इन बातों का ख्याल

नई दिल्ली: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने शनिवार को पेट्रोल और डीजट के दाम में इजाफा कर दिया। जहां एक ओर पेट्रोल के दाम 89 पैसे प्रतिलीटर बढ़ाए गए हैं वहीं दूसरी तरफ डीजल के दाम भी 86 पैसे प्रति लीटर बढ़े हैं। आपने अक्सर लोगों से यह शिकायत करते सुना होगा कि फलां पेट्रोल पंप में पेट्रोल कम मिलता है, फलां पेट्रोल पंप वाला धोखा देता है। ऐसे में जागरण डॉट कॉम की टीम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बताने जा रही है जिसे जानने के बाद कोई भी आपको पेट्रोल पंप पर मूर्ख नहीं बना पाएगा और आपकी गाड़ी में उतना ही पेट्रोल जाएगा जितने के आपने पैसे दिए हैं।

loksabha election banner

इसे भी पढ़ें: फिर बढ़े दाम, पेट्रोल 89 पैसे और डीजल 86 पैसे प्रतिलीटर महंगा हुआ

गाड़ी रिजर्व में आने से पहले भरवा लें पेट्रोल:

बेहतर सुझाव यही है कि आप गाड़ी रिजर्व में आने से पहले ही पेट्रोल भरवा लें। बहुत कम लोग जानते हैं कि खाली टैंक में पेट्रोल भरवाने से नुकसान होता है। ऐसा इसलिए कि आपकी गाड़ी का टैंक जितना खाली होगा उसमें उतनी ही हवा मौजूद रहेगी, ऐसी स्थिति में अगर आप पेट्रोल भरवाते हैं तो पेट्रोल की मात्रा आपको थोड़ी कम मिलेगी। ऐसे में टैंक के रिजर्व में आने तक का इंतजार नहीं करना चाहिए, बल्कि उससे थोड़ा पहले ही पेट्रोल भरवा लेना चाहिए। बेहतर यह होगा कि आप अपनी गाड़ी का आधा टैंक हमेशा भरा रखें।

पेट्रोल उसी पंप से भरवाएं जहां डिजिटल मीटर लगा हो:

आपको पेट्रोल उसी पंप से भरवाना चाहिए जहां डिजिटल मीटर वाला पंप लगा हो। ऐसा इसलिए क्योंकि पुरानी पेट्रोल पंप मशीनों के जरिए आपकी गाड़ी में निश्चित मात्रा से कम मात्रा आने की संभावना ज्यादा रहती है। आप इसे धोखे को आसानी से पकड़ भी नहीं सकते हैं। इसलिए अगर आपने गौर किया हो तो देश में ऐसी मशीनों को लगातार हटाया जा रहा है और उनकी जगह डिजिटल मशीनें ले रही हैं।

रुक रुक कर चल रहा हो मीटर तो सावधान हो जाएं:

ऐसा देखा गया है कि कुछ पेट्रोल पंप की मशीनों में कुछ दिक्कतें होती हैं जो ग्राहकों के पकड़ में नहीं आतीं हैं। इस मशीनों से पेट्रोल भरने के दौरान यह बार-बार रुकता है, हालांकि धीरे-धीरे करके इस मशीन से आपकी मांगी गई मात्रा का पेट्रोल आपको दे दिया जाता है। जानकार बताते हैं कि ऐसी मशीनों से पेट्रोल भरवाने से आपको नुकसान हो सकता है। इसलिए ऐसी मशीन से अपनी गाड़ी में पेट्रोल भरवाने से बचें।

मीटर तेज चलें तो समझे कुछ गड़बड़ है:

अगर आपने कभी गौर किया हो तो कुछ पेट्रोल पंप पर मशीनों में गड़बड़ कर धांधली की जाती है। मसलन आपने पेट्रोल ऑर्डर किया हो और आपकी तरफ से बताई गई पेट्रोल की मात्रा के लिहाज से मीटर काफी तेज चल रहा हो तो समझ लीजिएगा कुछ गड़बड़ है। ऐसे में आप पेट्रोल पंप कर्मी से मीटर की स्पीड कम करने को कह सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.