Move to Jagran APP

स्टार एलायंस के जरिये होगी एयर इंडिया की बल्ले-बल्ले

स्टार एलायंस का सदस्य बनने के साथ ही अब एयर इंडिया के यात्रियों को अनेक सहूलियतें मिलेंगी। मसलन, उन्हें रास्ते में फ्लाइट बदलने के बावजूद दोबारा चेक-इन की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा राउंड द व‌र्ल्ड फेयर, सर्किल पैसिफिक फेयर तथा एशिया पास जैसी सुविधाएं भी हासिल हो सकेंगी। स्टार एलायंस सदस्य हा

By Edited By: Published: Sun, 13 Jul 2014 09:31 PM (IST)Updated: Sun, 13 Jul 2014 07:56 PM (IST)
स्टार एलायंस के जरिये होगी एयर इंडिया की बल्ले-बल्ले

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। स्टार एलायंस का सदस्य बनने के साथ ही अब एयर इंडिया के यात्रियों को अनेक सहूलियतें मिलेंगी। मसलन, उन्हें रास्ते में फ्लाइट बदलने के बावजूद दोबारा चेक-इन की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा राउंड द व‌र्ल्ड फेयर, सर्किल पैसिफिक फेयर तथा एशिया पास जैसी सुविधाएं भी हासिल हो सकेंगी।

loksabha election banner

स्टार एलायंस सदस्य होने के नाते एयर इंडिया की कुछ उड़ानों को स्टार एलायंस सर्किल पैसिफिक फेयर में शामिल होने का मौका मिलेगा। इसके तहत प्रशांत महासागर के तटीय देशों जैसे कि कनाडा, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया व न्यूजीलैंड की सर्कुलर राउंड ट्रिप्स के लिए किराए में रियायत मिलती है।

मिलेगा बड़ा लाभ एयर इंडिया को स्टार एलायंस के सबसे लोकप्रिय फेयर प्रॉडक्ट-राउंड द व‌र्ल्ड फेयर [आरटीडब्ल्यू] का लाभ भी मिलेगा। इसके तहत एयर इंडिया के यात्री स्टार एलायंस की सदस्य 27 एयरलाइनों की उड़ानों का उपयोग करते हुए रियायती किरायों पर दुनिया की सैर कर सकते हैं। ये किराए फ‌र्स्ट, बिजनेस व इकोनॉमी क्लास पर लागू होते हैं। आरटीडब्ल्यू का लाभ लेने के लिए दुनिया भर के यात्री किसी भी एयरलाइन अथवा ट्रैवल एजेंट के जरिये एयर इंडिया के 'बुक एंड फ्लाई' ऑनलाइन टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नए उत्पादों की पेशकश होगी

बिजनेस ट्रैवल सेक्टर के लिए एयर इंडिया की उड़ानों को स्टार एलायंस कॉरपोरेट प्लस समझौतों में भी शामिल किया जा सकता है। ये समझौते बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियों के उच्चाधिकारियों को अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों, सेमिनारों आदि में भाग लेने में सहूलियत के लिहाज से किए जाते हैं। अब एयर इंडिया भी ऐसे ग्राहकों को स्टार एलांयस के कन्वेंशंस प्लस एवं मीटिंग्स प्लस जैसे उत्पाद ऑफर करेगी। एशिया पास के तहत एयर इंडिया से एशियाई देशों की यात्रा करने वाले सभी विदेशियों को विशेष कूपन के अलावा माइलेज आधारित रियायती किराए का लाभ मिलेगा। इस सुविधा के सहारे विदेशी यात्री एशिया के 277 नगरों की यात्रा कर सकते हैं।

व्यापक होगा नेटवर्क फिलहाल एयर इंडिया के नेटवर्क में भारत के 50 तथा 23 अन्य देशों के 33 गंतव्य शामिल हैं। स्टार एलायंस की सदस्यता से अब इसमें भारत के 40 गंतव्य और शामिल हो जाएंगे। इनमें औरंगाबाद, वडोदरा, इंदौर, कोयंबटूर तथा जामनगर शामिल हैं। ये केंद्र भारत के टेक्सटाइल, फार्मास्यूटिकल व पेट्रोलियम हब हैं। गोवा, कोच्चि, मदुरई तथा जयपुर जैसे लोकप्रिय टूरिस्ट केंद्रों को उड़ानों की सुविधा एयर इंडिया पहले से दे रही रही है।

एयर इंडिया के फ्लाइंग रिट‌र्न्स प्रोग्राम के लाभ स्टार एलायंस की अन्य सदस्य एयरलाइनों के यात्रियों को तथा उनकी फ्रीक्वेंट फ्लायर स्कीमों के लाभ एयर इंडिया के यात्रियों को प्राप्त होंगे। इससे उनके लिए स्टार एलायंस का गोल्ड स्टेटस प्राप्त करने के अवसर बढ़ेंगे।

पढ़ें: सिंगापुर के लिए एक और 'ड्रीमलाइनर' चलाएगा एयर इंडिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.