Move to Jagran APP

देश के दस सबसे अमीर लोगों के क्लब में पहुंचे अडानी

देश के अग्रणी उद्योग समूह 'अडानी ग्रुप' के चेयरमैन गौतम अडानी देश के सबसे अमीर भारतीयों के क्लब में शामिल हो गए हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक गौतम अडानी की संपत्ति में 152 फीसद की बढ़ोत्तरी हुई है। जिसके बाद अडानी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए देश के दस सबसे अमीर लोगों के क्लब में अपना स्थान पक्का कर लिया है।

By Edited By: Published: Wed, 17 Sep 2014 11:10 AM (IST)Updated: Wed, 17 Sep 2014 11:28 AM (IST)
देश के दस सबसे अमीर लोगों के क्लब में पहुंचे अडानी

मुंबई। देश के अग्रणी उद्योग समूह 'अडानी ग्रुप' के चेयरमैन गौतम अडानी देश के सबसे अमीर भारतीयों के क्लब में शामिल हो गए हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक गौतम अडानी की संपत्ति में 152 फीसद की बढ़ोत्तरी हुई है। जिसके बाद अडानी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए देश के दस सबसे अमीर लोगों के क्लब में अपना स्थान पक्का कर लिया है। इस फेहरिस्त में सबसे पहला नाम देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी का आता है।

loksabha election banner

चीन में छपी एकरिपोर्ट ने इस बात का खुलासा करते हुए कहा है कि पिछले कुछ समय से अडानी ग्रुप के शेयर में जबर्दस्त उछाल देखा गया है, जिससे कंपनी की बाजार पूंजी 44 हजार करोड़ रुपये पहुंच गई है। जबकि टॉप टेन भारतीय अमीरों में पहले नंबर पर काबिज मुकेश अंबानी की संपत्ति में 37 फीसद की बढ़ोत्तरी हुई है, जिससे उनकी संपत्ति 1 लाख 65 हजार करोड़ के आंकड़े पर पहुंच गई है।

वहीं इस फेहरिस्त में जो दूसरा नाम आता है वो है सन फार्मा के चेयरमैन दिलीप सिंघवी। सिंघवी की संपत्ति में भी 43 फीसद की बढ़ोत्तरी देखी गई है और वे आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन लक्ष्मी मित्तल से एक पायदान ऊपर हैं। रिपोर्ट के मुताबिक हाल के दिनों में लक्ष्मी मित्तल की संपत्ति में 4 फीसद की कमी आई है, जिसके चलते वे टॉप 10 भारतीय अमीरों की सूची में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। कमी के बाद मित्तल की संपत्ति 97 हजार करोड़ रुपए, जबकि सिंघवी की संपत्ति 1 लाख 29 हजार करोड़ रुपये होने का अनुमान लगाया गया है।

हुरुन रिपोर्ट के चेयरमैन और मुख्य शोधकर्ता रुपर्ट हूगवर्फ के मुताबिक शेयर बाजार में देखी गई जबर्दस्त उछाल ने भारतीय उद्योगपतियों को ऊंचाई तक पहुंचने में काफी हद तक प्रेरित किया है। इसके अलावा भारत के अमीरों की सूची भी भारत की आधुनिक अर्थव्यवस्था की कहानी बयां करती है। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले एक साल में भारत में अरबपतियों की संख्या दोगुनी हुई है और उनकी संख्या 59 से 109 पहुंच गई है। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि भारत के सबसे अमीर लोगों में 40 से 62 आयु वर्ग के लोग शामिल हैं। इसके अलावा इनमें 6 ऐसे भी अमीर हैं जिनकी आयु 40 वर्ष से भी कम है।

रिपोर्ट में विप्रो के चेयरमैन अजीज प्रेमजी अपने पुराने स्थान पर बरकरार हैं। चौथे स्थान पर काबिज अजीज प्रेमजी की संपत्ति 86 हजार करोड़ रुपये आंकी गई है, जबकि एचसीएल के चेयरमैन पीर शिव नादर को पांचवां स्थान दिया गया है। उनकी संपत्ति में भी 41 फीसद की बढ़ोत्तरी आंकी गई है जो 78 हजार करोड़ के आंकड़े तक पहुंच गई है। इनके बाद इस लिस्ट में एसपी हिन्दुजा और पल्लोंजी मिस्त्री का नाम आता है। इनकी संपत्ति क्रमश: 72 और 63 हजार करोड़ रुपये आंकी गई है।

इस टॉप 10 सूची में अगला नाम आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन के.एम.बिड़ला, भारती एयरटेल के सुनील मित्तल और अडानी इंटरप्राइजेज के अध्यक्ष गौतम अडानी का आता है। इन तीनों की संपत्तियों में भी उछाल देखा गया है। 16 फीसद उछाल के साथ के.एम.बिड़ला की संपत्ति 62 हजार करोड़, 9 फीसद उछाल के साथ सुनील मित्तल की संपत्ति 51 हजार करोड़ रुपए तक पहुंच गई है। जबकि इस लिस्ट में सबसे ज्यादा 152 फीसद का उछाल दर्ज करते हुए गौतम अडानी ने दसवें स्थान पर अपना कब्जा जमा लिया है। रिपोर्ट के मुताबिक उनकी संपत्ति 44 हजार करोड़ पहुंच गई है। पहले इस स्थान पर अनिल अंबानी काबिज थे। हाल के दिनों में उनकी संपत्ति में 5 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है, जिससे उनकी संपत्ति 43 हजार करोड़ रुपए के आंकड़े पर पहुंच गई है।

इसके अलावा भारतीय अमीरों में कुछ और भी नाम हैं जिन्होंने बहुत ही तेजी से विकास किया है। इसमें हैदराबाद आधारित कंपनी अरविन्दो फार्मा के संस्थापक पी.वी. रामप्रसाद रेड़्डी का नाम आता है। पिछले साल के शेयर मूल्यों की अपेक्षा इस साल इनकी कंपनी के शेयर में 428 फीसद की बढ़ोत्तरी देखी गई है और इनकी संपत्ति 13 हजार पांच सौ करोड़ रुपए के आंकड़े को छू गई है। इसके अलावा भारत की ऑनलाइन रिटेलर कंपनी फ्लिपकार्ट ने भी बहुत तेजी से विकास किया है। इसके संस्थापक सचिन और बिन्नी बंसल की संपत्ति 78 सौ करोड़ रुपए पहुंच गई है।

पढ़ें: कॉलेज ड्रॉप ब्वॉय गौतम अडानी, जानिए पूरी कहानी

पढ़ें: भारतीय कुबेरों की आधी संपत्ति शीर्ष पांच दौलतमंदों के बराबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.