Move to Jagran APP

दुनिया के ये 6 लोग मजाक-मजाक में हो गये मालामाल

आज मॉडर्न टेक्नोलॉजी की वजह से हमारे पास ऐसे यंत्र आ गए हैं जिनसे खजानों का ठिकाना पता करना आसान हो गया है, इन लोगों ने सिर्फ मेटल डिटेक्टर्स की मदद से ही इन खजानों का पता लगाया।

By Babita KashyapEdited By: Published: Sat, 26 Nov 2016 11:50 AM (IST)Updated: Sat, 26 Nov 2016 12:16 PM (IST)
दुनिया के ये 6 लोग मजाक-मजाक में हो गये मालामाल

कहते हैं न कि ढूंढने से तो भगवान भी मिल जाते हैं, फिर खजाना क्या चीज है! दुनिया में कई जगहों पर अनमोल खजाने छिपे हुए हैं लेकिन कहा ये जाता है कि जिसकी किस्मत में जो होता है उसे वही मिलता है। लेकिन अब ऐसा नही है इन खजानों को पता लगाने वाले आप और हमारे जैसे सामान्य लोग ही हैं जिनकी किस्मत और मेहनत ने उन्हें करोड़पति बना दिया। आज मॉडर्न टेक्नोलॉजी की वजह से हमारे पास ऐसे यंत्र आ गए हैं जिनसे खजानों का ठिकाना पता करना आसान हो गया है, इन लोगों ने सिर्फ मेटल डिटेक्टर्स की मदद से ही इन खजानों का पता लगाया। गजबपोस्ट के अनुसार ये है इनकी कहानी और अब आप भी लग जाइये इस खजाने की खोज में।

loksabha election banner

1. खजाना: रोमन कॉइन होर्ड

जगह: फ्रॉम, सॉमरसेट

साल: 2010

डेव क्रिस्प फ्रॉम शहर के एक खेत में कुछ ढूंढ रहे थे। उन्हें उम्मीद थी कि शायद एक रोमन सिक्का मिल जाए लेकिन कुछ घंटों बाद ही उनके मेटल डिटेक्टर से आवाज आने लगी। पता चला कि रोमन युग के चांदी के सिक्कों का अब तक का सबसे बड़ा खजाना उनके हाथ लग गया था।

3 दिन तक चली खुदाई में 52,000 रोमन सिक्के मिले जिसकी कीमत करीब 5,00,000 पाउंड्स थी. लेकिन दुर्भाग्य से ये सारा खजाना राजकोष में चला गया।

2. खजाना: सिल्वरडेल होर्ड

जगह: हैरोगेट, नार्थ यॉर्कशायर

साल: 2007

डेविड और उसका बेटा एंड्रू नार्थ यॉर्कशायर के एक खेत में कुछ खोज रहे थे कि तभी लोहे के टुकड़ों के बीच उन्हें चांदी का एक बाउल मिला जिस पर बहुत सुन्दर नक्काशी थी. इसके बाद खुदाई करने पर उन्हें वहां से 617 चांदी के सिक्के और 65 चांदी केआइटम्स मिले। बताया जाता है कि ये सारी चीजें 900 अऊ में फ्रांस या जर्मनी में बनी थीं। इस खजाने को यॉर्कशायर म्यूजियम को बेच दिया गया था। डेविड और खेत के मालिक को 1 मिलियन पाउंड्स की भारी रकम मिल गयी।

3. खजाना: रिंगलमेयर कप

जगह: सैंडविच, केंट

साल: 2001

एक धुंधली सुबह, कीचड़ में कुछ ढूंढते हुए, ईस्ट केंट में रहने वाले क्लिफ ब्रैडशॉ ने अपने मेटल डिटेक्टर की आवाज सुनी। वहां खुदाई करने पर उन्हें एक दुर्लभ और उत्कृष्ट सोने का प्याला मिला, जिसे अब रिंगलमेयर कप के नाम से जाना जाता है। इस प्रकार का ये दुनिया में दूसरा ही प्याला है। बताया जाता है कि ये प्याला कांस्य-युग (2300 इउ) का है। इस कप को ब्रिटिश म्यूजियम ने क्लिफ ब्रैडशॉ से 2,70,000 पाउंड्स में खरीदा था। मुझे तो लगता था कि कीचड़ में सिर्फ कमल ही खिलता है, यहां तो खजाना मिल गया।

4. खजाना: फिशपूल होर्ड

जगह: रेवन्सहेड, नॉटिंघमशायर

साल: 1966

1966 में, एक बिल्डिंग बनाने के लिए खुदाई करने पर मजदूरों को मध्यकालीन युग के सिक्कों का खजाना मिला। ब्रिटेन के इतिहास का ये सबसे बड़ा खजाना था। 15वीं शताब्दी के इस खजाने में 1,237 सोने के सिक्के, 4 अंगूठियां, 4 गहने और 2 सोने की चेन थीं।

अनुमान ये था कि युद्ध से भागते वक्त किसी ने इस खजाने को यहां छुपा दिया था। यहां मिले गहने बहुत ही सुन्दर और अनमोल हैं, इसीलिए ब्रिटिश म्यूजियम ने इस खजाने को 3,00,000 पाउंड्स में खरीद लिया।

5. खजाना: किंग्स रैनसम

जगह: लिचफील्ड, स्टैफोर्डशायर

साल: 2009

लिचफील्ड के प्राचीन शहर में कई खजाने दफन हैं, लेकिन इस छोटे से आइलैंड पर इतना बड़ा खजाना मिलेगा, ये किसी ने नहीं सोचा था। एक किसान के खेत में खुदाई करते वक्त टेरी हर्बर्ट को 5 किलो सोने और 1.3 किलो चांदी के जेवरात मिले।

ये जेवर एंग्लो-सैक्सन आर्ट के बहुत ही नायब नमूने थे। इस खजाने की कीमत करीब 3.26 मिलियन पाउंड्स थी। ये खजाना अब ब्रिटिश म्यूजियम में रखा हुआ है।

6. खजाना: हॉक्सन होर्ड

जगह: हॉक्सन, सफिक

साल: 1992

अब तक मिले सारे खजाने मेटल डिटेक्टर की मदद से मिले हैं, लेकिन हॉक्सन का ये खजाना तक मिला जब कुछ आदमी अपना हथौड़ा ढूंढने की कोशिश कर रहे थे। पीटर व्हॉट्लिंग ने अपने दोस्त एरिक को वो हथौड़ा खोजने के लिए बुलाया लेकिन खुदाई करते वक्त उन्हें कई हीरे-जवाहरात, चांदी के चम्मच और सोने गहने मिले।

पूरी तरह खुदाई करने पर वहां से 15,000 रोमन सिक्के और 200 दूसरी दुर्लभ चीजें मिलीं। इस खजाने के लिए एरिक को 1.75 मिलियन पाउंड्स की राशि मिली जो उसने अपने दोस्त पीटर के साथ बांटी। इतनी रकम किसी खजाना ढूंढने वाले को पहली बार मिली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.