Move to Jagran APP

ये तरीके अपनाने से आप भी बन जाएंगे करोड़पति !

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप कम सैलरी में भी करोड़पति बन सकते हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 26 Aug 2016 01:58 PM (IST)Updated: Fri, 26 Aug 2016 02:11 PM (IST)
ये तरीके अपनाने से आप भी बन जाएंगे करोड़पति !

हर युवा करोड़पति बनने का सपना कॉलेज के दिनों से ही देखता है और कॉलेज के बाद दिन रात अपने इस सपने को सच करने के लिए मेहनत करने में जुट जाता है। हालांकि इनमें से केवल कुछ ही युवाओं का यह सपना पूरा हो पाता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप कम सैलरी में भी करोड़पति बन सकते हैं। इसके लिए जरूरत है सब्र की और हर महीने एक छोटी सी रकम जमा करने की। तो आइए जानें कैसे आप भी बन सकते हैं करोड़पति।

loksabha election banner


सबसे पहले आप यह तय कर लें कि आपको कितने साल में करोड़पति बनना है। ध्यान रहे, आप जितने कम साल में करोड़पति बनना चाहेंगे आपको उतने ही अधिक पैसे जमा करने होंगे। ध्यान रहे आप जितनी कम उम्र में पैसे जमा करना शुरू कर देंगे, आपको एक निश्चित उम्र तक करोड़पति बनने के लिए उतने ही कम पैसे जमा करने पड़ेंगे।

आपको इस बात का निर्धारण करना होगा कि आप कितने पैसे जमा करना चाहते हैं। हम आपको 1 करोड़ रुपए जमा करने की तरकीब बताएंगे और फिर आपको जितने करोड़ रुपए जमा करने हों, उसे 1 करोड़ रुपए जमा करने के लिए लगाई जाने वाली राशि से गुणा कर दें।

सबसे अधिक ध्यान आपको इस बात का रखना होगा कि पैसों को कहां पर जमा करें। पैसों को आपको घर में नहीं रखना है, न ही अपने बैंक अकाउंट में जमा करना है। इन पैसों को आप अच्छे म्यूचुअल फंड में लगा सकते हैं, जहां से आपको अपने पैसों पर अच्छा रिटर्न मिल सके। आपको बता दें ऐसा इसलिए जरूरी है, क्योंकि सेविंग अकाउंट में जमा पैसों पर ब्याज कम मिलता है, जबकि म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने पर अधिक रिटर्न मिनले की संभावना बहुत अधिक रहती है। आपके लिए कौन सा म्यूचुअल फंड सबसे अच्छा होगा, इसके लिए आप किसी म्यूचुअल फंड के सलाहकार से बात कर सकते हैं।

अब आपको एक ऑनलाइन कैल्कुलेटर की मदद लेनी होगी जो आपको आपकी उम्र, सैलरी, ब्याज दर आदि की कैल्कुलेशन करके यह बताएगा कि आपको कितने पैसे लगाने हैं और कब आप करोड़पति बनेंगे। कैल्कुलेटर में कोई भी वैल्यू डालने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि वैसा वाकई में होगा। अगर आप 25 साल के हैं और 60 साल की उम्र तक करोड़पति बनना चाहते हैं और 15 प्रतिशत का रिटर्न भी मिल रहा है, तो आपको सिर्फ 682 रुपए प्रति माह जमा करने होंगे और आप 60 साल की उम्र में 1 करोड़ रुपयों के मालिक होंगे।

अब आपको सिर्फ अपनी जरूरत के हिसाब से वैल्यू इस कैल्कुलेटर में डालनी होगी और यह कैल्कुलेटर आपको बता देगा कि आप कब करोड़पति बनेंगे। आप इस कैल्कुलेटर में सिर्फ अपनी मौजूदा उम्र, किस उम्र तक करोड़पति बनना चाहते हैं और कितना ब्याज आपको मिल सकता है, सिर्फ इन तीन चीजों की वैल्यू डाल देते हैं तो ये कैल्कुलेटर आपको खुद ही बता देगा कि आपको हर महीने कितने रुपए जमा करने की

पढ़ें- क्या आप जानते हैं कि एटीएम का पासवर्ड सिर्फ चार अंको का क्यों होता है ?

इन बातों को मानों वरना एटीएम का पिन होगा हैकर्स के हाथ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.