PreviousNext

अमीर बनने का सपना कभी नहीं होगा पूरा अगर आप में हैं ये आदतें

Publish Date:Tue, 07 Feb 2017 12:41 PM (IST) | Updated Date:Wed, 22 Mar 2017 12:53 PM (IST)Read In English
अमीर बनने का सपना कभी नहीं होगा पूरा अगर आप में हैं ये आदतेंअमीर बनने का सपना कभी नहीं होगा पूरा अगर आप में हैं ये आदतें
कुछ ऐसे काम हैं जिनसे लोगों को बचना चाहिए, कहते हैं कि अगर इनमें से तीन-चार आदतें भी अगर किसी में हैं तो वो कभी अपने जीवन में अमीर नहीं बन सकता।

कोई ऐसा व्‍यक्ति नहीं होगा जो अमीर नहीं बनना चाहता। मगर कोई इसमें कामयाब हो पाता है कोई नहीं। इसमें कोई शक नहीं कि इसके लिए जी-तोड़ मेहनत के अलावा कोई विकल्‍प नहीं है। मगर किस्‍मत भी कोई चीज होती है या फिर लोग अनजाने में कुछ ऐसे काम करते हैं जो भाग्‍य की दृष्टि से शुभ नहीं होते हैं और लंबे समय तक ये काम करने से आपकी आदत में शुमार हो जाते हैं।

शास्‍त्रों के अनुसार अशुभ काम करने वाला व्‍यक्ति कभी भी देवी-देवताओं की कृपा प्राप्‍त नहीं कर पाता है और ऐसे लोगों का अमीर बनने का सपना भी धरा का धरा रह जाता है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे काम जिनसे लोगों को बचना चाहिए, ये हमारी जीवनशैली से जुड़े हुए हैं और कहते हैं कि अगर इनमें से तीन-चार आदतें भी अगर किसी में हैं तो वो कभी अपने जीवन में अमीर नहीं बन सकता-

- वैसे तो प्रति दिन पूरे घर की साफ-सफाई बेहद जरूरी है। मगर अक्‍सर लोग बाथरूम को यूं ही छोड़ देते हैं। जबकि नहाने के बाद बाथरूम से गंदगी और फर्श पर फैले पानी को जरूर साफ कर देना चाहिए। ऐसा ना करने से चंद्र के दोष पड़ते हैं। यह जल तत्‍व का कारक है।

- ऐसे ही खाना खाने के बाद अक्‍सर लोग जूठे बर्तन को वहीं छोड़ देते हैं। इस आदत के कारण कार्यों में स्‍थायी सफलता नहीं मिल पाती है। जबकि खाना खाने के बाद जूठे बर्तनों को सही स्‍थान पर रखा जाए तो शनि और चंद्र के दोष दूर होते हैं। साथ ही लक्ष्‍मी भी प्रसन्‍न रहती हैं।

- घर में जूते-चप्‍पल इधर-उधर फेंकना भी अच्‍छी आदत नहीं है। शास्‍त्रों के अनुसार घर में अव्‍यवस्थित तरीके से जूते-चप्‍पल रखने से शत्रु भय बढ़ता है। वहीं इस आदत से मान-सम्‍मान में भी कमी आती है।

- अगर घर में बिस्‍तर व चादर गंदी रहती है तो यह अशुभ प्रभाव बढ़ाने वाली आदत है। इसकी वजह से हमारी दिनचर्या भी अव्‍यवस्थित होती है। काम ठीक से नहीं हो पाते हैं। ये आदत स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी हानिकारक है।

- जोर-जोर से बोलने की आदत भी अच्‍छी नहीं है। इसकी वजह से शनि दोष का सामना करना पड़ता है। ऐसा करने पर अन्‍य लोगों को भी परेशानी होती है। बातचीत शांत होकर ही करना चाहिए और साथ ही व्‍यर्थ की बातों से भी बचना चाहिए। इन बातों का ध्‍यान रखने पर शनि प्रसन्‍न होते हैं।

यह भी पढ़ें: प्रवेश द्वार पर सिर्फ इन बातों का रखें ध्‍यान, घर में बनी रहेगी सुख-समृद्धि

- देर रात जागने और सुबह देर तक सोने की आदत है तो उसे भी बदल लें। जो लोग देर रात तक जागते हैं, उन्‍हें मानसिक तनाव का सामना करना पड़ता है। वहीं देर रात सोने और सुबह देर से उठने की वजह से स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी परेशानियां भी होती हैं।

- इधर-उधर थूकनेे की आदत से मान-सम्‍मान खत्‍म होता है। ऐसे लोगों को ये सब मिल भी जाए तो वो अधिक समय तक टिकता नहीं है। महा लक्ष्‍मी की कृपा नहीं मिल पाती। इसलिए अगर आपकी आदत में ये शुमार है तो इसे तुरंत बदल दीजिए।

- कहते हैं अगर हम किसी बड़े-बुजुर्गों का अपमान करते हैं या उनका मजाक उड़ाते हैं तो घर की बरकत खत्‍म होती है। इसीलिए घर में और समाज में सभी बड़े-बुजुर्गों का सम्‍मान करना चाहिए। जहां ऐसे लोग खुश रहते हैं, वहां सभी देवी-देवताओं की कृपा भी बनी रहती है।

- अगर किचन में साफ-सफाई नहीं होती है तो मंगल ग्रह का दोष पड़ता है। रात में भी जूठे बर्तन और किचन को साफ कर ही सोना चाहिए। इस बात का ध्‍यान रखने से सभी देवी-देवता प्रसन्‍न रहते हैं।

- कई लोग चेहरे की सफाई पर तो पूरा ध्‍यान देते हैं, लेकिन पैरों की सफाई को नजरअंदाज कर देते हैं। नहाते समय पैरों को भी अच्‍छी तरह धोना चाहिए। अगर पैर गंदे रहेंगे तो दूसरों के सामने हमारा मान-सम्‍मान घटता है।

यह भी पढ़ें: घर में लगाकर देखें ये पेड़-पौधे, चमक जाएगी आपकी किस्‍मत और बरसेगा धन

Read In English
मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:These habits do not let you become rich(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

अब मकड़ी के जहर से की जाएगी दिमाग की हिफाजतकिड्स की एक्टिविटी से पहचाने आखिर क्या कहना चाह रहे हैं वो
यह भी देखें