Move to Jagran APP

संजीवनी बूटी से कम नही है ये वृक्ष, कैंसर भी हो जाता है ठीक

इस वृक्ष की खासियत ये है कि ये कैंसर, ब्लड प्रेशर, पीलिया और मानसिक रूप से पीडि़त लोगों के लिये ये संजीवनी का काम करता है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Thu, 24 Nov 2016 10:13 AM (IST)Updated: Thu, 24 Nov 2016 04:33 PM (IST)
संजीवनी बूटी से कम नही है ये वृक्ष, कैंसर भी हो जाता है ठीक

छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में पाया जाने वाला ये वृक्ष किसी संजीवनी बूटी से कम नही है। इस दुर्लभ प्रजाति के वृक्ष का नाम दहीमन है। अब हम आपको इस मामूली से दिखने वाले वृक्ष की खासियत बताते हैं। इस पेड़ के फायदे के बारे में सुनकर आप शायद सोच रहे होंगे कि यह सब बातें काल्पनिक होंगी, लेकिन यही सच है। प्रदेश 18 के अनुसार कैंसर, ब्लड प्रेशर, पीलिया और मानसिक रूप से पीडि़त लोगों के लिये ये पेड़ संजीवनी का काम करता है।

prime article banner

इस पेड़ के पत्तों की एक खासियत ये भी है कि इस पर अगर आप कुछ लिखेंगे तो उसके अक्षर उभरकर आ जाएंगे। इसके पीछे यह भी कहा जाता है कि आदि काल में गुप्तचरों द्वारा इस पत्ते पर लिखकर संदेशों का आदान-प्रदान किया जाता था, जिसे आप प्रत्यक्ष रूप में देख सकते हैं।

वन विभाग के अधिकारी भी इस बात को पूरी तरह जानते हैं और इसके संरक्षण का उपाय भी विभाग द्वारा किया जा रहा है और खास बात यह है कि पूर्व वित्त मंत्री रामचन्द्र सिंह देव द्वारा इस वृक्ष के पौधों को संसद भवन दिल्ली तक भेजा गया है। कोरिया जिले में इस दुर्लभ प्रजाति के पौधों को अभी कई लोग पूरी तरह वाकिफ नहीं है इसलिए यह वृक्ष अभी बचे हुए हैं। व्यापक प्रचार-प्रसार भी विभाग द्वारा इसलिए नहीं किया जाता कि लोगों के द्वारा इस वृक्ष को कोई नुकसान न पहुंचाया जाए।

READ: नैचुरल एयर प्यूरिफायर होते हैं ये पौधे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.