Move to Jagran APP

आप कितने प्रोफेशनल हैं

आपको लगता है कि आप अच्छे प्रोफेशनल हैं, लेकिन आपके बॉस और कलीग ऐसा नहीं मानते हैं। अगर आपको लगता है कि वाकई आप में प्रोफेशनलिज्म हैं, तो खुद ही आपको इन सवालों का जवाब तलाशना होगा... हर नियोक्ता चाहता है कि उसका कर्मचारी बेहद प्रोफे

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2015 08:41 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2015 08:55 PM (IST)
आप कितने प्रोफेशनल हैं

आपको लगता है कि आप अच्छे प्रोफेशनल हैं, लेकिन आपके बॉस और कलीग ऐसा नहीं मानते हैं। अगर आपको लगता है कि वाकई आप में प्रोफेशनलिज्म हैं, तो खुद ही आपको इन सवालों का जवाब तलाशना होगा...

loksabha election banner

हर नियोक्ता चाहता है कि उसका कर्मचारी बेहद प्रोफेशनल हो। कई कर्मचारी अच्छा काम तो करते हैं, लेकिन मैनेजमेंट उनके व्यवहार को प्रोफेशनल नहीं मानता, इसलिए उनकी अपेक्षित तरक्की नहीं हो पाती। प्रोफेशनलिज्म को लेकर लोगों के मन में तरह-तरह की अवधारणा होती है। आपको भी यह तय करने में मुश्किल आती होगी कि आप कंपनी की अपेक्षा के अनुरूप प्रोफेशनल हैं या नहीं। आइए, इसको टेस्ट करने का एक सिम्पल तरीका आपको बताते हैं। आप खुद से पूछें नीचे दिए गए सवाल और इनके जवाब से आप आसानी से कर सकते हैं अपना सही आकलन।

काम को लेकर उत्साह

क्या आप अपने को मिले असाइनमेंट को पूरा करने के लिए हर समय प्रेरित या समर्पित रहते हैं, चाहे वह किसी भी तरह का काम क्यों न हो? क्या आप हमेशा अपना बेस्ट देने की कोशिश करते हैं?

सकारात्मक रवैया

क्या आप हमेशा आशावादी और जोश से भरे रहते हैं? क्या आप हमेशा सकारात्मक ऊर्जा और अच्छाई का माहौल सृजित करते हैं?

अच्छी कम्युनिकेशन स्किल

क्या आप मुखर वक्ता और अच्छे श्रोता, दोनों हैं? आप अपने सहकर्मियों, कस्टमर्स और अन्य लोगों के साथ बनी खाई को दूर करने के लिए अपनी बात को सही ढंग से रखते और अभिव्यक्त कर पाते हैं?

टाइम मैनेजमेंट की क्षमता

क्या आपको पता है कि अपने टास्क को किस क्रम में प्राथमिकता देनी है और क्या आप एक साथ कई अलग-अलग प्रोजेक्ट पर काम कर लेते हैं?

प्रॉब्लम हल करने की स्किल

क्या आपमें अपरिहार्य रूप से सामने आने वाली वाली समस्याओं को सृजनात्मक तरीके से सुलझा लेने की क्षमता है?

टीम भावना से काम

क्या आप ग्रुप या टीम में अच्छे तरीके से काम कर पाते हैं? क्या आप कोऑपरेटिव रहते हैं और जरूरत पड़ने पर लीडरशिप रोल अपनाने को तैयार रहते हैं?

आत्म-विश्वास

क्या आपको हमेशा यह भरोसा रहता है कि मिला कोई भी काम आप पूरा कर लेंगे? क्या आप दूसरे सहकर्मियों में भी भरोसा जगा पाते हैं?

आलोचना से सीख

क्या आप आलोचना को स्वीकार कर पाते हैं? लगातार आलोचना से कुछ सीखने और आगे बढ़ने के लिए तैयार रहते हैं?

लचीलापन

क्या आप नई परिस्थितियों और चुनौतियों को अपनाने के लिए तैयार रहते हैं? आप बदलाव को अपनाने और नए विचारों के प्रति खुले दिल से तैयार रहते हैं?

दबाव में काम

क्या आप काफी दबाव या तनाव में भी डेडलाइन के भीतर काम करने की क्षमता रखते हैं? अगर कोई आपको तंग कर रहा हो तो भी क्या आप शांति के साथ काम में अपना बेस्ट देने की कोशिश करते हैं? -जागरण फीचर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.