PreviousNext

दारू मांगती है दावत, जानिए पीने के बाद क्यों बन जाते हैं हम भुक्खड़

Publish Date:Tue, 24 Jan 2017 05:05 PM (IST) | Updated Date:Wed, 25 Jan 2017 12:04 PM (IST)
दारू मांगती है दावत, जानिए पीने के बाद क्यों बन जाते हैं हम भुक्खड़दारू मांगती है दावत, जानिए पीने के बाद क्यों बन जाते हैं हम भुक्खड़
सिर्फ शराब पीने वाले लोग ही नहीं बल्कि आम लोगों को भी इस बारे में जानने की बेहद उत्‍सुकता होगी।

शराब में बहुत ज्यादा कैलोरी होने के बाद भी लोग पीने पर औसत से ज्यादा खाना क्यों खा जाते हैं, इस सवाल का जवाब लंदन के वैज्ञानिकों ने पता कर लिया है। वैज्ञानिकों ने एक शोध में पाया कि शराब पीने के बाद इंसान के दिमाग में कुछ ऐसी क्रियाएं होती हैं कि उसे भूख का अहसास होने लगता है।
कैंसर रिसर्च इंस्टीट्यूट यूके के फंड पर यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन के शोधार्थियों ने चूहों पर यह परीक्षण किया और पाया कि चूहे बाकी दिनों की तुलना में शरीर में शराब जाने के बाद ज्यादा खाते हैं। वैज्ञानिकों ने कहा कि शराब पीने के बाद मस्तिष्क में कुछ न्यूरॉन एक्टिव हो जाते हैं जो सामान्य तौर पर भूख लगने के बाद ऐक्टिव होते हैं।

यह भी पढ़ें: अगर आप करेंगे ये तो डिओ या परफ्यूम लगाने की बिल्‍कुल भी नहीं पड़ेगी जरूरत
वैज्ञानिकों ने दस चूहों के शरीर में इंजेक्शन से शुद्ध शराब प्रवाहित की और लगातार तीन दिन तक उनकी निगरानी की। देखा गया कि चूहों ने रोज से ज्यादा खाया। हालांकि मानव शरीर से पहले हमेशा चूहों पर रिसर्च किया जाता है, लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है कि मनुष्य के शरीर में भी यही निष्कर्ष निकले, ऐसा जरूरी नहीं है। कई आधुनिक अध्ययनों से इस बात की पुष्टि हुई है कि शराब से खाने की तीव्रता बढ़ती है और यही वजह है कि शराब पीने से मोटापा बढ़ने लगता है।
तेज पत्‍ते के इस फायदे से आप जरूर होंगे अनजान, सोते वक्‍त एक जलाकर तो देखें



मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Know why you get so hungry when you are drunk(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

जरा संभल जाएं आलू चिप्‍स और ब्राउन ब्रेड खाने वाले लोग, मंडरा रहा है ये बड़ा खतराक्‍या आप अपने बच्‍चे का नाम रखते वक्‍त ध्‍यान रखते हैं ये बातें
यह भी देखें