PreviousNext

पहचानें खुद की ताकत

Publish Date:Sat, 15 Apr 2017 02:33 PM (IST) | Updated Date:Sat, 15 Apr 2017 02:54 PM (IST)
पहचानें खुद की ताकतपहचानें खुद की ताकत
किशोरावस्था में कुछ जरूरी बातों- आदतों का ख्याल रखें, तो आत्मविश्वास के साथ जीवन जी सकते हैं। कैसे, बता रही हैं इमेज कंसल्टेंट एवं बिहेवियरल स्किल्स ट्रेनर नैनसी कात्याल...

किशोरावस्था में शारीरिक एवं मानसिक, तमाम बदलाव होते हैं। इससे जिंदगी पर विविध प्रकार के प्रभाव
पड़ते हैं। ऐसे में अगर वे कुछ जरूरी बातों- आदतों का ख्याल रखें, तो आत्मविश्वास के साथ जीवन जी सकते हैं। कैसे, बता रही हैं इमेज कंसल्टेंट एवं बिहेवियरल स्किल्स ट्रेनर नैनसी कात्याल... बहुत से किशोर बच्चों को लगता है कि स्नान नहीं करने पर भी कूल लगेंगे। बेशक इससे उन्हें हाइजीन की समस्या हो जाए। क्या आपको अच्छा लगेगा, जब कोई गंदे नाखूनों वाला या जिसके बालों से बदबू आती हो, वह आपके करीब आकर बैठ जाए। ऐसे में हर दिन स्नान करना ही फायदेमंद है। इसके अलावा, नियमित अंतराल पर अपने नाखूनों को ट्रिम एवं साफ करते रहना चाहिए। दांतों की सफाई भी बहुत जरूरी है। इसी प्रकार साफ तौलिये एवं हेयर ब्रश का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

सही होनी चाहिए चाल
अक्सर हम देखते हैं कि बच्चे चलते वक्त ध्यान नहीं देते हैं कि उनका पोश्चर सही है या नहीं। इस बात का ख्याल रखना होगा। जब भी चलें, आपकी ठुड्डी जमीन के समानंतर होनी चाहिए। नजर सामने रहे, न कि नीचे देखते रहें। आगे झुककर चलना, कंधे झुकाकर खड़े होने या चलने से आपकी कमजोरी झलकती है।

दोस्तों का सर्किल हो पॉजिटिव
यह सभी जानते हैं कि किशोर उम्र में अपने दोस्तों से कितना लगाव होता है। उनके साथ अधिक से अधिक समय बिताना चाहते हैं। अपनी सीक्रेट्स शेयर करते हैं। ऐसा भी देखा गया है कि आप जिस तरह के लोगों से घिरे होते हैं, आपके व्यक्तित्व पर उसका गहरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए कोशिशकरें कि दोस्तों का समूह या सर्किल पॉजिटिव हो।

दूसरों से तुलना करने से बचें
कोई इंसान परफेक्ट नहीं होता। हर किसी की अपनी ताकत एवं कमियां होती हैं। अपनी खूबियों को स्वीकार करें। दूसरों से खुद की तुलना न करें। अपनी ताकत को और धार दें, जो आपको दूसरों से अलग बनाएगा। इसके अलावा कभी भी खुद पर भरोसा करना न छोड़ें।

यह भी पढ़ें : समझे धरती मां का दर्द

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Identify your own strength(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

लीडर को बनना होगा प्रेरकपैशन के लिए नहीं छोड़ी पढ़ाई : मंदार चंदावरकर
यह भी देखें