Move to Jagran APP

पिता के खानपान का असर बच्चे पर

हाल ही में हुए एक अध्ययन के मुताबिक होने वाले बच्चे के स्वास्थ्य पर पिता द्वारा सेवन किए जा रहे आहार का भी असर होता है।

By Srishti VermaEdited By: Published: Sat, 08 Apr 2017 02:48 PM (IST)Updated: Mon, 10 Apr 2017 08:59 AM (IST)
पिता के खानपान का असर बच्चे पर
पिता के खानपान का असर बच्चे पर

अभी तक आपने लोगों को यही कहते सुना होगा कि गर्भवती स्त्री को जितना पौष्टिक भोजन कराया जाएगा, होने वाला बच्चा भी उतना ही हृष्ट-पुष्ट होगा। यही वजह है कि बच्चे के समुचित विकास के लिए अभी तक केवल मां के खानपान को ही जिम्मेदार माना जाता रहा है, लेकिन हाल ही में हुए एक अध्ययन के मुताबिक होने वाले बच्चे के स्वास्थ्य पर पिता द्वारा सेवन किए जा रहे आहार का भी असर होता है। इसके अनुसार, गर्भधारण से पहले पिता द्वारा ग्रहण किया गया भोजन आनुवांशिक रूप से बच्चे के विकास पर प्रभाव डालता है। आस्ट्रेलिया की एक यूनिवर्सिटी ने पिता के आहार से बच्चे पर पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन किया है।

loksabha election banner

अध्ययनकर्ताओं के मुताबिक गर्भ में रहने के दौरान भले ही बच्चे का अपने पिता से कोई संपर्क न रहता हो, लेकिन उससे पहले ही स्वाभाविक रूप से संतान में पिता के गुण आ जाते हैं। अध्ययन से पता चला है कि एक पीढ़ी के खानपान का असर अगली पीढ़ी को भी प्रभावित करता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह माता-पिता दोनों के लिए जरूरी है कि वे अपने खानपान, रहन-सहन और अन्य आदतों पर विचार करने के बाद ही बच्चे को जन्म देने का फैसला करें।

यह भी पढ़ें : संस्कारों से बनेगा भविष्य


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.