Move to Jagran APP

सावधान! कहीं नकली मिठाई और दूध तो नही खरीद रहें हैं आप, ऐसे जांचें

नकली खाद्य सामग्री आपके सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक होती है, आइये आज हम आपको असली और नकली में पहचान करने के सरल उपाय बता रहे हैं।

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 18 Oct 2016 12:12 PM (IST)Updated: Tue, 18 Oct 2016 12:36 PM (IST)
सावधान! कहीं नकली मिठाई और दूध तो नही खरीद रहें हैं आप, ऐसे जांचें

फेस्टिवल सीजन में खुशियों के साथ-साथ मिठाई का लेन-देन भी बढ़ जाता है। हर घर में मिठाई की मांग बढ़ जाती है। लेकिन आप सावधान हो जाइये क्योंकि त्योहारों के इस मौसम में नकली दूध, दही, पनीर, खोया, चॉकलेट, मिठाई और घी आदि का कारोबार भी तेजी से बढ़ जाता है। किसी के लिये भी असली-नकली में अंतर करना वाकई बहुत मुश्किल काम होता हैं। नकली खाद्य सामग्री आपके सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक होती है, आइये आज हम आपको असली और नकली में पहचान करने के सरल उपाय बता रहे हैं।

loksabha election banner

दूध की जांच

-दूध में मिलावट की पहचान करना आसान है। थोड़े से दूध में बराबर मात्रा में पानी मिलाएं। अगर उसमें झाग आए तो समझ लें कि इसमें डिटर्जेंट की मिलावट है।

-सिंथेटिक दूध की पहचान करने के लिए दूध को हथेलियों के बीच रगड़ें। अगर साबुन जैसा लगे तो दूध सिंथेटिक हो सकता है। सिंथेटिक दूध गर्म करने पर हल्का पीला हो जाता है।

घी की जांच

-मिलावटी घी की पहचान के लिए इसमें कुछ बूंदें आयोडीन टिंचर की मिला दें। अगर घी का रंग नीला हो जाए तो ये मिलावटी हो सकता है। अक्सर घी में आलू या शकरकंद की मिलावट की खबरें आती रहती हैं।

पनीर की जांच

-पनीर को पानी में उबाल कर ठंडा कर लें। इसमें कुछ बूंदें आयोडीन टिंचर की डालें। अगर पनीर का रंग नीला हो जाए तो समझ लें कि यह मिलावटी है।

खोये की जांच

-मिलावटी खोये की पहचान के लिए फिल्टर पर आयोडीन की दो से तीन बूंदे डालें। अगर यह काला पड़ जाए तो समझ लें कि यह मिलावटी है।

खोया यानि मावा अगर दानेदार है तो यह मिलावटी हो सकता है। इसकी पहचान के लिए उंगलियों के बीच इसे मसलें, दाने जैसे लगे तो खोया मिलावटी है।

चॉकलेट, कॉफी की जांच

-चॉकलेट, कॉफी या चॉकलेट पाउडर में चिकोरी और गुड़ की मिलावट की जाती है। चॉकलेट का पाउडर बना लें और उस पाउडर पर एक गिलास पानी में छिड़कें। कॉफी और चॉकलेट पाउडर पानी के ऊपर तैरने लगेगा और चिकोरी नीचे बैठ जाएगी।

यही हाल गुड़ की मिलावट का है, पानी में चॉकलेट को डालिए अगर गुड तो चिकना मीठा सा लिसलिसा पदार्थ पानी में घुल जाएगा।

चांदी का वर्क

-मिठाई पर चढ़े चांदी के वर्क में एल्युमिनियम धातु की मिलावट की जाती है जो सेहत के लिए अच्छी नहीं होती। एल्युमिनियम की मिलावट की आसानी से जांच की जा सकती है। चांदी के वर्क को जलाने से वह उतने ही वजन की छोटी-सी गेंद जैसी हो जाती है। अगर वर्क मिलावटी हुआ तो वो स्लेटी रंग का जला हुआ कागज बन जाएगा।

READ: करवाचौथ पर अपने हाथों से बनायें बंगाली स्पंजी रसगुल्ले

इस दिवाली जरूर ट्राई करें गुलाब जामुन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.