Move to Jagran APP

चुनौतियों से पाएं पार

जब आप किसी काम को चुनौती के रूप में लेंगे, तभी उसमें खुद को साबित करने के लिए अपना सौ प्रतिशत लगा सकेंगे। तरक्की की राह पर आगे बढऩे के लिए केसी लाप्शा के टिप्स... रहें तत्पर ''जब मैं नौजवान था, तब मैं अगर दस काम करता तो नौ में असफल

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Fri, 16 Jan 2015 09:16 AM (IST)Updated: Fri, 16 Jan 2015 09:25 AM (IST)
चुनौतियों से पाएं पार

जब आप किसी काम को चुनौती के रूप में लेंगे, तभी उसमें खुद को साबित करने के लिए अपना सौ प्रतिशत लगा सकेंगे। तरक्की की राह पर आगे बढऩे के लिए केसी लाप्शा के टिप्स...

loksabha election banner

रहें तत्पर

''जब मैं नौजवान था, तब मैं अगर दस काम करता तो नौ में असफल हो जाता। मैं असफल नहीं होना चाहता था, इसलिए मैंने दस गुना ज्यादा काम करना शुरू कर दिया।'' जार्ज बर्नार्ड शॉ के अनुभवों पर आधारित उनका यह कथन हर उस व्यक्ति के लिए प्रेरणा साबित हो सकता है, जो काम को बोझ समझता है या फिर असफलता से डरता है। अधिकतर लोग ज्यादा पाने के सपने तो देखते हैं, लेकिन उसके लिए जरूरी मेहनत ही नहीं करना चाहते। याद रखें, काम न करने या काम से जी चुराने वाले की बजाय पहचान और पुरस्कार उसे ही मिलता है, जो हर समय काम करने को तत्पर रहता है। हो सकता है कि आपको इसके लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़े। लेकिन मेहनत करके ही आप औरों से काफी आगे निकल सकते हैं।

खुद करें पहल

ज्यादातर मामलों में आपको ऊपर से किसी काम के लिए कहा जाता है। यह आपकी दिनचर्या में शामिल होता है। इस तरह के रूटीन काम से आपकी उतनी पहचान नहीं बनती। हां, जब आप खुद पहल करके कंपनी को लाभ पहुंचाने वाला कोई आइडिया मैनेजमेंट को देते हैं और उसे ग्रीन सिग्नल मिलने के बाद उसे उत्साह से पूरा करते हैं, तो इससे आप सबकी नजरों में आते हैं। आपको किसी न किसी रूप में इसका पुरस्कार भी मिलता है और यह आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ाता है।

सेहत का साथ

हां, अपना उत्साह और ऊर्जा बनाए रखने के लिए अपने स्वास्थ्य का हमेशा ध्यान रखें। जब आप स्वस्थ और सेहतमंद रहेंगे, तभी संस्थान के लिए उपयोगी भूमिका निभा सकेंगे। खुद को मजबूत बनाकर ही आप घर, परिवार, दोस्तों और संस्थान के दायित्वों का ख्याल रख सकते हैं।

(क्रिएटिव आइडिया द्वारा प्रकाशित 'सफलता के नए सूत्र' से)

पढ़े: हुनर का सफर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.